शिक्षक-शिक्षिकाओं के स्थानांतरण में गड़बड़ी की हो रही जांच

बोकारो बोकारो जिले के विभिन्न सरकारी विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक-शिक्षिकाओं के सामूहि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 07:13 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 07:13 PM (IST)
शिक्षक-शिक्षिकाओं के स्थानांतरण में गड़बड़ी की हो रही जांच
शिक्षक-शिक्षिकाओं के स्थानांतरण में गड़बड़ी की हो रही जांच

बोकारो : बोकारो जिले के विभिन्न सरकारी विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक-शिक्षिकाओं के सामूहिक स्थानांतरण में गड़बड़ी की जांच की जा रही है। विभागीय स्तर पर इससे संबंधित कागजात खंगाला जा रहा है। इसकी गहनता से जांच की जा रही है। इसमें किसी भी प्रकार की गड़बड़ी पाए जाने पर दोषी पर कार्रवाई की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है।

क्या है मामला :

जिला शिक्षा स्थापना समिति की ओर से नौ जुलाई 2020 को सरकारी विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों का सामूहिक स्थानांतरण किया गया था। बीस सूत्री कार्यक्रम जरीडीह के पूर्व अध्यक्ष संजय कुमार सिंह ने जिला शिक्षा स्थापना समिति पर झरखंड शिक्षक स्थानांतरण नियमावली 2019 की अनदेखी कर 35 शिक्षक-शिक्षिकाओं का सामूहिक स्थानांतरण करने का आरोप लगाते हुए मुख्यमंत्री को पत्र प्रेषित किया था। इसमें कहा गया है कि बोकारो जिला में झारखंड शिक्षक स्थानांतरण नियमावली 2019 में उल्लेखित प्रविधान की पूर्ण रूप से अनदेखी करते हुए शिक्षक-शिक्षिकाओं को परोक्ष लाभ पहुंचाते हुए सामूहिक स्थानांतरण कर मनचाहा पदस्थापन किया गया है। सरकार की ओर से राज्य के प्राथमिक शिक्षकों के स्थानांतरण के लिए निर्धारित मानदंड के विपरीत स्थानांतरण-पदस्थापन किया गया। इसकी निष्पक्ष जांच कर विभागीय कार्रवाई के आग्रह के साथ झारखंड के मुख्य सचिव, स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के प्रधान सचिव एवं स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग, प्राथमिक शिक्षा के निदेशक को कई बार पत्र प्रेषित किया गया। विभाग की ओर से इस पर अब तक संज्ञान नहीं लिया गया।

बोकारो जिला में झारखंड शिक्षक स्थानांतरण नियमावली एवं शिक्षकों के स्थानांतरण के निहित प्रावधानों को नजरअंदाज करते हुए 35 शिक्षकों के स्थानांतरण एवं पदस्थापन की जांच करवाने के साथ उचित एवं नियमानुकूल विभागीय कार्रवाई सुनिश्चित कराई जाए। इसके आलोक में विभाग की ओर से इस मामले की जांच की जा रही है।

chat bot
आपका साथी