सदर अस्पताल में कोरोना पॉजिटिव महिला ने दिया बेटे को जन्म

सदर अस्पताल में कोरोना पॉजिटिव महिला ने दिया बेटे को जन्म

जागरण संवाददाता बोकारो कोरोना के संक्रमण के दौरान सामान्य रोग के मरीजों की परेशान

JagranSat, 08 May 2021 09:44 PM (IST)

जागरण संवाददाता, बोकारो :

कोरोना के संक्रमण के दौरान सामान्य रोग के मरीजों की परेशानी जो भी, लेकिन गर्भवती महिलाओं के लिए बड़ी समस्या है। निजी अस्पताल मनमाना पैसे की मांग कर रहे हैं। यदि महिला कोरोना पॉजिटिव हो तो इलाज की बात तो दूर निजी अस्पताल भर्ती तक नहीं ले रहे हैं। इस संकट की घड़ी में बोकारो की स्वास्थ्य व्यवस्था फुसरो के संडे बाजार की रहनेवाली काजल देवी के काम आई। सदर अस्पताल में महिला का सिजेरियन ऑपरेशन हुआ और 3.5 किलोग्राम के स्वस्थ बच्चे को महिला ने जन्म दिया। काजल ने बेटे को जन्म दिया। सिजेरियन के बाद महिला व उसका बच्चा दोनों सुरक्षित बताए जा रहे हैं। शनिवार को दोपहर में महिला को प्रसव पीड़ा हुई, जबकि महिला कोरोना पॉजिटिव थी। कोरोना की पॉजिटिव रिपोर्ट के कारण निजी अस्पतालों ने उसे भर्ती नहीं लिया। इसके बाद शाम में परिवार के लोग थक-हारकर सदर अस्पताल पहुंचे। यहां महिला की स्थिति देखकर सिविल सर्जन डॉ. एके पाठक व उपाधीक्षक एनपी सिंह ने चुनौती के रूप में लेते हुए महिला का सिजेरियन कराने का निर्णय लिया। इसके बाद चिकित्सकों की कमी को देखते हुए आइएमए की सदस्य महिला चिकित्सक डॉ. निरूपमा व डॉ. मीता सिन्हा को बुलाया गया। उन्होंने ने भी सिविल सर्जन के आग्रह को स्वीकार किया।

चिकित्सकों ने महिला को पीपीई किट पहनाकर सुरक्षित प्रसव करा दिया। प्रसव में देरी होने के कारण यह संभावना जताई जा रही थी कि गर्भ में ही बच्चे ने शौच कर दिया है इससे संक्रमण का खतरा बढ़ गया था। इसकी परवाह किए बिना चिकित्सकों ने महिला और उसके बच्चे की रक्षा की। सिविल सर्जन ने दोनों महिला चिकित्सकों को इसके लिए आभार जताया है। सिजेरियन ऑपरेशन में सदर अस्पताल के एनेस्थेटिक चिकित्सक डॉ. महेन्द्र, सिस्टर अंजू, सरवानी, मंतोष कुमार, रविकांत, अस्पताल के प्रबंधक पवन कुमार व सहायक मुकेश कुमार ने अहम भूमिका निभाया।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.