सोमवार से केएम मेमोरियल में कोरोना का टीकाकरण

जागरण संवाददाता बोकारो जिन लोगों ने अब तक कोरोनारोधी वैक्सीन नहीं ली है। उनके लिए ए

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 11:26 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 11:26 PM (IST)
सोमवार से केएम मेमोरियल में कोरोना का टीकाकरण
सोमवार से केएम मेमोरियल में कोरोना का टीकाकरण

जागरण संवाददाता, बोकारो : जिन लोगों ने अब तक कोरोनारोधी वैक्सीन नहीं ली है। उनके लिए एक अच्छी खबर यह है कि सोमवार से बोकारो में निजी अस्पताल केएम मेमोरियल में भी कोरोनारोधी वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए अस्पताल प्रबंधन ने सिरम इंस्टिच्यूट को पांच हजार डोज का आर्डर दे दिया है। यह पांच हजार डोज अगले तीन दिनों में झारखंड पहुंचने की संभावना है। इसके बाद टीकाकरण प्रारंभ होगा।

केएम मेमोरियल बोकारो का पहला निजी अस्पताल होगा जहां वैक्सीन मिलेगी। इससे पहले केवल 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए केन्द्र सरकार ने 250 रुपये शुल्क निर्धारित किया था। प्रतिदिन वैक्सीन सिविल सर्जन कार्यालय से दिया जाता था। इसके बाद वह टीका देते थे अब वह बंद हो चुका है। फिलहाल केएम मेमोरियल पहला अस्पताल होगा जहां कोरोना का टीका पहला या दूसरा डोज दिया जा सकेगा। दूसरा यह है कि यहां कोई उम्र की बाध्यता नहीं होगी। 18 वर्ष से अधिक उम्र के कोई भी व्यक्ति टीका ले सकता है। हालांकि गर्भवती महिला, धात्री महिला, बीमार व्यक्ति को छोड़कर किसी को भी दिया जा सकेगा। इसके मूल्य को लेकर अब तक अस्पताल प्रबंधन ने स्थिति स्पष्ट नहीं की है। संभावना है कि 900 से 1000 रुपये प्रति डोज के रूप में यह टीका मिलेगा। सिरम इंस्टीट्यूट 630 रुपये में टीका अस्पताल प्रबंधन को उपलब्ध कराएगा। इसके बाद रांची से बोकारो तक ट्रांसपोर्टेशन एवं अन्य व्यय शामिल है।

------

सिरम इंस्टीट्यूट को आर्डर दिया गया है अगले दो दिन में वैक्सीन मिलने की संभावना है। जैसे ही वैक्सीन मिलेगा। कर्मियों को प्रशिक्षण देने के बाद टीकाकरण प्रारंभ किया जाएगा।

डॉ. विकास पाण्डेय , निदेशक केएम मेमोरियल अस्पताल

chat bot
आपका साथी