गांव के टीका पर शहर का कब्जा

संस सुरही (बेरमो) नेटवर्क व संसाधन के अभाव में नावाडीह प्रखंड में 18 से 44 वर्ष के लोगों क

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 08:24 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 08:24 PM (IST)
गांव के टीका पर शहर का कब्जा
गांव के टीका पर शहर का कब्जा

संस, सुरही (बेरमो) : नेटवर्क व संसाधन के अभाव में नावाडीह प्रखंड में 18 से 44 वर्ष के लोगों को कोरोनारोधी टीका का लाभ शत प्रतिशत नहीं मिल पा रहा है। इस कारण यहां युवाओं के टीके पर शहर के युवा कब्जा जमाने लगे हैं। स्लॉट की बुकिग कर दूसरे जिले के लोग नावाडीह सीएचसी केंद्र पहुंच कर टीका लगवा रहे हैं।

सीएचसी नावाडीह में हजारीबाग, धनबाद, गिरीडीह व रांची के 80 फीसद लोगों को टीका लगया जा रहा है। शेष 20 फीसद निकटवर्ती प्रखंड बेरमो, पेटरवार व स्थानीय लोग हैं।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से 14 से 18 मई तक नावाडीह सीएचसी में 18 प्लस उम्र वाले 420 लोगों को टीका लगाया गया। इसमें नावाडीह के लगभग 80 लोगों को ही टीका लगा है। यह कुल टीका का मात्र 20 फीसद है। स्थानीय युवाओं का कहना है कि नावाडीह अस्पताल में केवल प्रखंड के ही लोगों को ही टीका लगाया जाए। यही स्थिति रही तो नावाडीह प्रखंड के सभी लोगों को टीका लगाने में कई महीनों गुजर जाएगा।

नावाडीह प्रखंड उग्रवाद प्रभावित व पहाड़नुमा होने के साथ गरीब बहुल्य क्षेत्र हैं। युवाओं के पास एंड्राइड मोबाइल फोन तक नहीं है। इस वजह से वह टीका के लिए निबंधन नहीं करा सकते, टीका से वंचित रह जाएंगे। इसके अलावा क्षेत्र में नेटवर्क भी बड़ी समस्या है।

----

नावाडीह प्रखंड का ऊपरघाट मे हमेशा नेटवर्क की समस्या रहती है। इससे टीका लगवाने के लिए निबंधन कराने में परेशानी हो रही है। कई दिनों से निबंधन कराने का प्रयास कर रही हूं, प्रोसेस होते होते स्लॉट फुल हो जा रहा है। इस वजह से अभी तक टीका नहीं लगवा पाई हूं।

शिखा रानी, छात्रा, हरलाडीह।

--------

सरकार को टीकाकरण के लिए निबंधन की प्रक्रिया को हटा देने चाहिए। ताकि सभी लोग आसानी से टीका ले सकें। इस महामारी में सभी को टीका लगना बहुत जरूरी है। ऐसे में नेटवर्क की समस्या बाधक बन रही है, इस वजह से अभी तक टीक नहीं लगवा सकी हूं।

सरिता कुमारी, छात्रा, ऊपरघाट

----------

स्लॉट बुक होने की वजह से अभी तक टीका नहीं ले पाया हूं। क्षेत्र में बहुत से ऐसे लोग है जिनके पास एंड्राइड फोन नहीं है। ऐसे में उन्हें टीका कैसे लगेगा। सरकार को इसपर ध्यान देते हुए क्षेत्र में जागरूकता अभियान चलाने के साथ ऐसे लोगों को शिविर लगा कर टीका लगाना चाहिए।

प्रेम कुमार महतो, ग्रामीण, पलामू

---------

सरकार को ऐसी व्यवस्था करनी चाहिए ताकि पहले केवल प्रखंड के लोगों को टीका लगे, उसके बाद बाहर से आए लोगों को। प्रखंड के हर पंचायत में शिविर का आयोजन कर आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र देख स्थानीय लोगों को प्राथमिकता के आधार पर टीका देना चाहिए।

भुनेश्वर महतो, ग्रामीण, कोठी

----------

संसाधन व जानकारी के अभाव में स्थानीय लोगों टीकाकरण से वंचित हैं। महामारी के इस दौर में सभी लोगों को टीका लगे इसके लिए सरकार को ठोस कदम उठाने की जरूरत है, जो लोग निबंधन कराने में असमर्थ हैं। ऐसे लोगों को चिह्नित कर प्रखंड प्रशासन को टीका लगवाना चाहिए।

बॉबी पटेल, छात्र नावाडीह

chat bot
आपका साथी