वाईफाई शहर बना बोकारो, कई स्थानों पर मिलने लगी सुविधा

जागरण संवाददाता बोकारो मोबाइल का वाईफाई ऑन करते ही अगर आपके मोबाइल पर बीएसएनएल ब्लू

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Jan 2021 07:57 PM (IST) Updated:Wed, 27 Jan 2021 07:57 PM (IST)
वाईफाई शहर बना बोकारो, कई 
स्थानों पर मिलने लगी सुविधा
वाईफाई शहर बना बोकारो, कई स्थानों पर मिलने लगी सुविधा

जागरण संवाददाता, बोकारो : मोबाइल का वाईफाई ऑन करते ही अगर आपके मोबाइल पर बीएसएनएल ब्लू टाउन का सिग्नल दिखे तो समझ जाएं कि आप राज्य के पहले वाईफाई सिटी बोकारो में हैं। यहां आपको अगले चौबीस घंटे के लिए 500 एमबी हाई स्पीड इंटरनेट सुविधा मुफ्त में मिलेगी। बीएसएनएल के साथ मिलकर जिला प्रशासन बोकारो शहर को वाईफाई सिटी बना रहा है। इसके लिए झारखंड सरकार के जैप आइटी और बीएसएनएल ने करार किया है। पहले चरण में 26 जनवरी से डीसी कार्यालय, एसपी कार्यालय, चास और बेरमो का अनुमंडल कार्यालय, बोकारो जनरल अस्पताल तथा सेक्टर -4 बैंक ऑफ इंडिया के समक्ष वाई-फाई लगाया गया। शेष तीन स्थानों पर अगले कुछ दिनों में सेवा शुरू हो जाएगी। इसके साथ ही सुरक्षित स्थल 24 घंटे बिजली की उपलब्धता वाले स्थान का सर्वेक्षण चल रहा है। अगले एक साल में पूरा शहर वाई-फाई जोन में बदलने का काम चल रहा है। हालांकि जियो पहले से डीसी व एसपी कार्यालय के कर्मियों को निश्शुल्क वाईफाई दे रहा है। वहीं बोकारो रेलवे स्टेशन पर रेलटेल की सेवा उपलब्ध है।

----------------------

कौन कर रहा हैं संचालित : परियोजना का संचालन वाईफाई ब्लू टाउन नामक कंपनी कर रही है। कंपनी में भारत संचार निगम लिमिटेड के अलावा ग्लोबल सर्विस प्राइवेट लिमिटेड तथा एसइएस शामिल है। तीनों कंपनियां मिलकर पूरे देश में आसान इंटरनेट की सुविधा मुहैया करा रही है। हालांकि इसके बदले झारखंड सरकार को प्रत्येक कनेक्शन पर 55 से 60 हजार रुपये देने पड़े हैं। कंपनी तीन वर्षो तक इस सुविधा का लाभ देगी। शेष पैसे की उगाही बीएसएनएल अपना वाईफाई प्लान बेचकर व विज्ञापन से अर्जित करेगी। कंपनी की ओर प्रत्येक 24 घंटे में 500 एमबी फ्री का आफर है। यदि आपका आवास इस नेटवर्क के आसपास है तो फ्री के अलावा महज 69 रुपये खर्च कर 30 जीबी डाटा तीस दिनों तक उपयोग कर सकेंगे। इससे ऑनलाइन काम करने वाले लोगों व छात्रों का आसानी होगी। या अस्पताल पहुंचे लोगों यदि नेटवर्क की समस्या से परेशान हैं तो वहां यह वाईफाई उनके लिए वरदान साबित होगा।

----------------

सुरक्षा के लिए किया गया है उपाय : वाईफाई की सुविधा लेने के लिए नये यूजर को पहली बार अपना नाम मोबाइल नंबर व जन्म तिथि डालना होगा। इसके बाद उसके मोबाइल पर एक ओटीपी भी आएगा। यही वाईफाई नेटवर्क का पासवर्ड होगा। ऐसे में आपके मोबाइल का आइपी एड्रेस से लेकर आपके बारे में सारी सूचना बीएसएनएल के पास हो जाएगी। ताकि इंटरनेट के दुरुपयोग की स्थिति आपकी तलाश हो सकेगी।

-------------------

डीसी ने सेवा शुरू होने की घोषणा : गणतंत्र दिवस पर उपायुक्त राजेश सिंह ने सुविधा के शुरुआत की औपचारिक घोषणा की। कहा कि कोरोना काल में डिजिटल कामकाज में वृद्धि हुई है। ऐसे में सुरक्षित एवं एकीकृत इंटरनेट सेवा से आम लोगों को भी लाभ मिलेगा।

---------------------

कहां-कहां प्रारंभ हो रही सेवा

1. उपायुक्त कार्यालय, कैंप-2 बोकारो।

2. एसपी कार्यालय

3. बीजीएच अस्पताल सेक्टर-4 बोकारो।

4. सिटी सेंटर सेक्टर-4 बोकारो।

5. अनुमंडल कार्यालय चास।

6. अनुमंडल कार्यालय बेरमो

7. बोकारो बस पड़ाव

8. धर्मशाला चौक चास

9. चास प्रखंड कार्यालय

chat bot
आपका साथी