रक्त की पूर्ति के लिए रक्तदान जरूरी

झारखंड राज्य एड्स नियंत्रण समिति के आइसी प्रभाग के उपनिदेशक सत्य प्रकाश प्रसाद ने शनिवार को सदर अस्पताल बोकारो के आइसीटीसी एआरटी तथा ब्लड बैंक का जायजा लिया। सदर अस्पताल के भ्रमण क्रम में उन्होंने ब्लड बैंक में स्वैच्छिक रूप से रक्तदान करते हुए कहा कि रक्त का कोई विकल्प नहीं है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 09:40 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 09:40 PM (IST)
रक्त की पूर्ति के लिए रक्तदान जरूरी
रक्त की पूर्ति के लिए रक्तदान जरूरी

जासं, बोकारो: झारखंड राज्य एड्स नियंत्रण समिति के आइसी प्रभाग के उपनिदेशक सत्य प्रकाश प्रसाद ने शनिवार को सदर अस्पताल बोकारो के आइसीटीसी, एआरटी तथा ब्लड बैंक का जायजा लिया। सदर अस्पताल के भ्रमण क्रम में उन्होंने ब्लड बैंक में स्वैच्छिक रूप से रक्तदान करते हुए कहा कि रक्त का कोई विकल्प नहीं है। अत: जरूरतमंद लोगों तथा थैलेसीमिया के मरीजों की रक्त की पूर्ति के आम लोगों को जागरूक होकर रक्तदान करना चाहिए। सरकारी अस्पतालों में जरूरतमंद तथा थैलेसीमिया के मरीजों को ब्लड बैंक के माध्यम से निश्शुल्क रक्त की व्यवस्था सुनिश्चित की जाती है। बताया कि रक्त की कालाबाजारी तथा रक्त की खरीद-बिक्री की रोकथाम को लेकर राज्य सरकार तथा जिला प्रशासन कई तरह के अभियान चला रहा है। लोगों को जागरूक होकर इस तरह के अभियान से जुड़कर संबंधित अधिकारियों को सूचित करते हुए इसके रोकथाम को लेकर कारगर प्रयास करना चाहिए, ताकि रक्त की खरीद-फरोख्त को बंद किया जा सके। इस दौरान उन्होंने खुद भी रक्तदान किया।

मौके पर ब्लड बैंक प्रभारी डा. मैथिली ठाकुर, लैब टेक्नीशियन हर्षवर्धन, मिथिलेश कुमार, धनंजय कुमार समेत आइसीटीसी तथा एआरटी केंद्र के काउंसलर व तकनीकी चिकित्सा कर्मी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी