बच्चों को प्रदान की जाएगी बुनियादी शिक्षा व संख्या ज्ञान

स्कूल एजुकेशन एंड लिटरेसी विभाग नई शिक्षा नीति के तहत फाउंडेशनल लिटरेसी एंड न्यूमरेसी से संबंधित योजना को धरातल पर उतार रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 31 Aug 2021 07:38 PM (IST) Updated:Tue, 31 Aug 2021 07:38 PM (IST)
बच्चों को प्रदान की जाएगी बुनियादी शिक्षा व संख्या ज्ञान
बच्चों को प्रदान की जाएगी बुनियादी शिक्षा व संख्या ज्ञान

स्कूल एजुकेशन एंड लिटरेसी विभाग नई शिक्षा नीति के तहत फाउंडेशनल लिटरेसी एंड न्यूमरेसी से संबंधित योजना को धरातल पर उतार रहा है। इसमें कक्षा एक से तीन में अध्ययनरत बच्चों को बुनियादी शिक्षा व संख्या ज्ञान दिया जाएगा। लिटरेसी यह सुनिश्चित करने के लिए अहम है कि विद्यार्थी के पास स्कूल व रोजमर्रा के जीवन में सफल होने का श्रेष्ठ अवसर उपलब्ध हैं। यह बच्चों को लिखित, विजुअल व बोलने वाले पाठ का अर्थ निकालने की योग्यता देती है। न्यूमरेसी बच्चों को दैनिक जीवन में तार्किक सोच-विचार एवं तर्क करने की कार्यनीतियों को विकसित करती है। इस कार्यक्रम के तहत जिला, प्रखंड एवं विद्यालय स्तर पर फाउंडेशनल लिटरेसी एंड न्यूमरेसी, एफएलएन मिशन का गठन किया जाएगा। जिला स्तर पर कार्यरत बीआरपी व सीआरपी का उन्मुखीकरण किया जाएगा। विद्यालय स्तर पर नोडल शिक्षक चयनित किए जाएंगे।

विद्यालय स्तरीय एफएलएन मिशन का गठन एवं नोडल शिक्षक का गठन 15 सितंबर तक किया जाएगा। इस संबंध में राज्य परियोजना निदेशक ने जिला शिक्षा पदाधिकारी व जिला शिक्षा अधीक्षक को पत्र प्रेषित किया है।

-पांच वर्ष में शत-प्रतिशत उपलब्धि का लक्ष्य

बोकारो जिले में लगभग 1026 सरकारी प्राथमिक व मध्य विद्यालय का संचालन किया जा रहा है। इनमें कक्षा एक से तीन में विद्यार्थियों को बुनियादी शिक्षा प्रदान की जाएगी। इन्हें बेहतर तरीके से संख्या ज्ञान दिया जाएगा। ताकि, बच्चों को संख्या से जुड़ा पढ़ाया गया पाठ आसानी से समझ में भी आ सके। इस योजना के तहत पांच वर्ष में फाउंडेशनल लिटरेसी एंड न्यूमरेसी में शत-प्रतिशत उपलब्धि का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

chat bot
आपका साथी