ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के बच्चों में विकसित की जाएगी वैज्ञानिक सोच

सरकार के सहयोग से एमजीएम हायर सेकेंड्री स्कूल सेक्टर चार एफ में अटल टिकरिग लैब का निर्माण किया गया है। यह बोकारो का पहला अत्याधुनिक लैब है। इसके माध्यम से ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के बचों में वैज्ञानिक सोच विकसित की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 07:12 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 07:12 PM (IST)
ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के बच्चों में विकसित की जाएगी वैज्ञानिक सोच
ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के बच्चों में विकसित की जाएगी वैज्ञानिक सोच

जागरण संवाददाता, बोकारो: सरकार के सहयोग से एमजीएम हायर सेकेंड्री स्कूल सेक्टर चार एफ में अटल टिकरिग लैब का निर्माण किया गया है। यह बोकारो का पहला अत्याधुनिक लैब है। इसके माध्यम से ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के बच्चों में वैज्ञानिक सोच विकसित की जाएगी। विद्यार्थियों को शोध के लिए प्रेरित किया जाएगा। यहां बाल अन्वेषक तैयार किए जाएंगे। बाल अन्वेषक विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी से संबंधित नवीन शोध करेंगे। आने वाले दिनों में यह लैब इनके लिए नवाचार केंद्र के रूप में विकसित हो जाएगी। इससे विद्यार्थियों को काफी लाभ होगा। साथ ही, विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी के क्षेत्र में भी विकास का मार्ग प्रशस्त होगा।

क्या है योजना: नीति आयोग के अटल नवाचार मिशन के तहत अटल टिकरिग लैब के लिए विद्यालय का चयन किया गया है। इसके माध्यम से नवाचार को बढ़ावा दिया जा रहा है। इससे विद्यार्थियों की विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी तक पहुंच होगी। लैब इन्हें समाधान प्रस्तुत करने में दक्ष बनाएगा। विद्यार्थियों की तैयार की गई परियोजनाओं में सुधार के लिए परामर्श से सलाह ली जाएगी। उद्योग जगत के विशेषज्ञ कार्यशाला के माध्यम से भी इन्हें सहयोग करेंगे। एमजीएम हायर सेकेंड्री स्कूल के लैब में टेलीस्कोप की व्यवस्था की गई है। इसके माध्यम से विद्यार्थी खगोलीय पिड के विषय में अध्ययन कर सकेंगे। यहां विद्यार्थियों के लिए थ्री डी प्रिटर, मल्टीमीटर, माइक्रोस्कोप, हॉट ग्लो गन, लेजर एंग्रेवर के अलावा कई उपकरण उपलब्ध हैं। इसके सहयोग से बच्चे अपनी वैज्ञानिक सोच को मूर्त रूप दे सकेंगे।

ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों को भी मिलेगी सुविधा: एमजीएम हायर सेकेंड्री स्कूल में स्थापित अटल टिकरिग लैब का लाभ ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के विद्यार्थियों को मिलेगा। स्कूल ऑवर के पश्चात ग्रामीण क्षेत्र में स्थित सरकारी विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थी यहां शोध कर सकते हैं। यहां उपलब्ध सुविधा व संसाधन के सहारे अन्वेषण कर सकते हैं। इससे शिक्षा के स्वरूप में बदलाव होगा।

-----

वर्जन

अटल टिकरिग लैब के माध्यम से ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के विद्यार्थियों में वैज्ञानिक सोच विकसित की जाएगी। यहां उपलब्ध उपकरण के माध्यम से विद्यार्थी अन्वेषण कर सकेंगे। इससे नवाचार को बढ़ावा मिलेगा। स्कूल ऑवर के बाद ग्रामीण क्षेत्र में स्थित सरकारी विद्यालयों के विद्यार्थी भी इसका लाभ उठा सकेंगे।

फादर रेजी सी वर्गीस, प्राचार्य एमजीएम हायर सेकेंड्री स्कूल

chat bot
आपका साथी