माडल विद्यालय में कक्षा छह में दाखिले की प्रक्रिया शुरू

बोकारो सरकारी स्तर पर जिले में संचालित 89 माडल विद्यालयों में कक्षा छह में दाखिले की प्रक्रि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 11:22 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 11:22 PM (IST)
माडल विद्यालय में कक्षा छह में दाखिले की प्रक्रिया शुरू
माडल विद्यालय में कक्षा छह में दाखिले की प्रक्रिया शुरू

बोकारो : सरकारी स्तर पर जिले में संचालित 89 माडल विद्यालयों में कक्षा छह में दाखिले की प्रक्रिया शुरू की गई है। सभी माडल विद्यालय अंग्रेजी माध्यम से संचालित किए जाएंगे। माडल विद्यालयों में कक्षा छह में नामांकन मेधा सूची के आधार पर होगा। यहां विद्यार्थियों को निश्शुल्क शिक्षा प्रदान की जाएगी। इसके माध्यम से विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास किया जाएगा। बोकारो जिले में रामरुद्र प्लस टू उच्च विद्यालय चास, प्रोजेक्ट ग‌र्ल्स हाई स्कूल नावाडीह व कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय जरीडीह को माडल स्कूल के रूप में विकसित किया जाएगा।

---- -बीइइओ कार्यालय में 19 तक जमा कर सकेंगे आवेदन

इस परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों की आयु एक अप्रैल 2021 के दस से बारह वर्ष होनी चाहिए। इन्हें संबंधित प्रखंड का निवासी होना चाहिए। विद्यार्थी को प्रखंड के किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से कक्षा पांचवीं उत्तीर्ण अथवा कक्षा छह में अध्ययनरत रहना चाहिए। यह परीक्षा पूर्णत: निश्शुल्क है। इसमें शामिल होने के लिए एवं आवेदन प्रपत्र के लिए किसी प्रकार का शुल्क देय नहीं है। परीक्षार्थी भरा आवेदन प्रपत्र प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी के कार्यालय में 19 अगस्त तक जमा कर सकेंगे। आवेदन प्रपत्र जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में 21 अगस्त तक जमा किया जा सकेगा। माडल विद्यालय में मेधा सूची के आधार पर नामांकन होगा। नामांकन में राज्य के जिला स्तरीय आरक्षण नीति का अनुपालन किया जाएगा। एक विद्यालय में चालीस छात्र-छात्राओं का नामांकन होगा। आरक्षित कोटि के अभ्यर्थियों को सक्षम प्राधिकार द्वारा निर्गत आरक्षण कोटि-जाति प्रमाण पत्र आवेदन के साथ संलग्न करना आवश्यक है। आरक्षण कोटि-जाति प्रमाण पत्र की अनुपलब्धता की स्थिति में आवेदन जमा किया जा सकता है, लेकिन नामांकन के समय मूल या सत्यापित प्रति उपलब्ध कराना अनिवार्य होगा। अन्यथा उनका आवेदन रद्द समझा जाएगा। दो अगस्त से 18 अगस्त तक परिषद की वेबसाइट से आवेदन प्रपत्र डाउनलोड किया जा सकता है।

-----

-----परीक्षा ओएमआर शीट पर आधारित होगी

यह परीक्षा ओएमआर शीट पर आधारित होगी। अंग्रेजी व गणित विषय की परीक्षा 30-30 एवं सामाजिक विज्ञान की परीक्षा 40 अंक की होगी। संबंधित प्रखंड का प्रखंड मुख्यालय एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी की ओर से निर्धारित विद्यालय में परीक्षा का संचालन किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी