बीएसएल में कार्य के दौरान ठेका श्रमिक घायल

बोकारो इस्पात संयंत्र के सीआरएम-तीन स्थित एडीजीएल विभाग में शुक्रवार को कार्य के दौरान ठेका श्रमिक अनिल कुमार गंभीर रूप से घायल हो गए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 09:05 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 09:05 PM (IST)
बीएसएल में कार्य के दौरान ठेका श्रमिक घायल
बीएसएल में कार्य के दौरान ठेका श्रमिक घायल

जागरण संवाददाता, बोकारो: बोकारो इस्पात संयंत्र के सीआरएम-तीन स्थित एडीजीएल विभाग में शुक्रवार को कार्य के दौरान ठेका श्रमिक अनिल कुमार गंभीर रूप से घायल हो गए। आनन-फानन में उन्हें बीजीएच भेजा गया, जहां चिकित्सकों ने मरीज की गंभीर स्थिति को देखते हुए उसे कोलकाता रेफर कर दिया। उक्त ठेका श्रमिक हरला थाना क्षेत्र के सेक्टर नौ में किराए के मकान में रहता है।

बताया जाता है कि कोल्ड रोलिग मिल तीन के एडीजीएल विभाग में कार्यरत मेसर्स आरके सर्विसेज के अर्ध कुशल कामगार अनिल कुमार शुक्रवार को द्वितीय पाली के दौरान शाम लगभग साढ़े चार बजे क्वायल की कोडिग का काम कर रहे थे। इसी दौरान अचानक क्रेन आपरेटर ने बगैर सिग्नल के क्वायल को हटाना शुरू कर दिया, जिसकी चपेट में आने से अनिल की छाती की हड्डी पूरी तरह से टूट गई। हादसे के बाद कार्यस्थल पर मौजूद संयंत्रकर्मियों ने अविलंब संबंधित क्रेन आपरेटर पर कार्रवाई के लिए प्रबंधन से वार्ता की, लेकिन घटना के अगले दिन शनिवार को भी मामले में कोई निष्कर्ष नहीं निकल सका।

इधर, एचएमएस से संबद्ध क्रांतिकारी इस्पात मजदूर संघ के महामंत्री सह एनजेसीएस सदस्य राजेंद्र सिंह ने आरोप लगाया कि प्रबंधन मामले की लीपापोती में लगा हुआ है। जिस क्रेन आपरेटर से यह हादसा हुआ, वह खुद निजी कंपनी का ठेका श्रमिक है, जबकि यहां क्रेन का संचालन बीएसएलकर्मी के जिम्मे होना चाहिए। उक्त ठेका श्रमिक इससे पूर्व भी कई बार संबंधित विभाग में क्रेन के संचालन में छोटी-बड़ी घटना को अंजाम दे चुका है, जहां कंपनी को आर्थिक क्षति के साथ कर्मियों को भी नुकसान हुआ है, बावजूद इसके कतिपय अधिकारियों ने बगैर जांच-पड़ताल सभी मामलों को विभागीय स्तर पर ही निपटा दिया। कहा कि यदि समय रहते पूरे मामले की निष्पक्ष जांच कर प्रबंधन इस पर कोई उचित कार्रवाई नहीं करता है तो यूनियन सीवीओ की शरण में जाएगी।

chat bot
आपका साथी