जेपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा में शामिल होंगे 35999 परीक्षार्थी

झारखंड संयुक्त असैनिक सिविल सेवा जेपीएससी की प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा 2021 के संचालन को उपायुक्त ने दिशा-निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Sep 2021 06:56 PM (IST) Updated:Thu, 02 Sep 2021 06:56 PM (IST)
जेपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा में शामिल होंगे 35999 परीक्षार्थी
जेपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा में शामिल होंगे 35999 परीक्षार्थी

झारखंड संयुक्त असैनिक सिविल सेवा, जेपीएससी की प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा 2021 के संचालन को लेकर गुरुवार को कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने जिले के सभी केंद्र अधीक्षकों व पदाधिकारियों के साथ बैठक की। उपायुक्त ने कहा कि नौ सितंबर को इस परीक्षा का संचालन किया जाएगा। इनके लिए जिले में 79 केंद्र बनाए गए हैं। जिले के सभी केंद्र अधीक्षक को कदाचार मुक्त परीक्षा संचालित कराना सुनिश्चित करेंगे। परीक्षा का सफल संचालन के लिए बेंच-डेस्क की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।

-दिव्यांग परीक्षार्थियों के लिए ग्राउंड फ्लोर कक्ष में बैठने की होगी व्यवस्था

उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने कहा कि दिव्यांग परीक्षार्थियों के लिए भूतल, ग्राउंड फ्लोर के कक्ष में बैठने की व्यवस्था की जाएगी। केंद्र के द्वार पर थर्मल स्कैनिग से परीक्षार्थियों के शरीर का तापमान मापा जाएगा। सीटिग अरेंजमेंट का चार्ट केंद्र में पांच स्थान पर चिपकाया जाएगा। केंद्र अधीक्षक केंद्र में पंखे, पेयजल, शौचालय, साफ सफाई, महिला-पुरुष शौचालय की अलग-अलग व्यवस्था करेंगे।

-केंद्र में डिजिटल उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी

उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्र के अंदर किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रानिक गैजेट्स जैसे मोबाइल, टैबलेट, ब्लूटूथ, कैलकुलेटर, इलेक्ट्रानिक घड़ी आदि ले जाना पूर्णत: निषेध रहेगा। निरीक्षण के दौरान किसी अभ्यर्थी के पास कोई डिजिटल उपकरण पाया गया तो कठोर कार्रवाई की जाएगी। -कोरोना से संबंधित गाइडलाइन का किया जाएगा अनुपालन

उपायुक्त ने सभी केंद्र अधीक्षकों को जेपीएससी से उपलब्ध कराई गई मार्ग निर्देशिका का अच्छे से अध्ययन करने को कहा। उन्होंने कहा कि 19 सितंबर को जेपीएससी की प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली सुबह 10:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे एवं दूसरी पाली दोपहर दो बजे से अपराह्न चार बजे तक होगी। सभी केंद्र अधीक्षक कोविड-19 गाइडलाइन के तहत परीक्षा संचालित कराएंगे। उन्होंने परीक्षा के संचालन के लिए केंद्रों पर दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति करने, उड़नदस्ता दल गठित करने एवं कंट्रोल रूम बनाने के निर्देश दिया। संबंधित सुपरवाइजर, प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचल अधिकारी सभी केंद्रों का निरीक्षण करें। किसी भी परीक्षार्थी को कोई तकलीफ नही हो, इसका ध्यान रखना है। सभी केंद्र अधीक्षक को निर्देश दिया गया कि चार दिन के अंदर सभी मूलभूत सुविधाएं पूर्ण कर रिपोर्ट सौंपे। अनुमंडल पदाधिकारी चास एवं अनुमंडल पदाधिकारी बेरमो, तेनुघाट को अपने अपने क्षेत्र के लिए सभी आवश्यक तैयारियों की मानीटरिग करने को कहा गया। मौके पर उप विकास आयुक्त जयकिशोर प्रसाद, अपर समाहर्ता सादात अनवर, चास के अनुमंडल पदाधिकारी दिलीप प्रताप सिंह शेखावत, अपर नगर आयुक्त अनिल कुमार सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी बेरमो, तेनुघाट अनंत कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी नीलम आइलिन टोप्पो, जिला परिवहन पदाधिकारी संजीव कुमार, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी राहुल कुमार भारती, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी व अंचल अंचल अधिकारी सहित विभिन्न विद्यालयों के प्रभारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी