चास नगर निगम में बढ़ गए 20 हजार मतदाता

जागरण संवाददाता बोकारो नगर निगम का चुनाव की तैयारी के दूसरे चरण के तहत चास नगर निग

By JagranEdited By: Publish:Sat, 03 Jul 2021 06:30 AM (IST) Updated:Sat, 03 Jul 2021 06:30 AM (IST)
चास नगर निगम में बढ़ गए 20 हजार मतदाता
चास नगर निगम में बढ़ गए 20 हजार मतदाता

जागरण संवाददाता, बोकारो : नगर निगम का चुनाव की तैयारी के दूसरे चरण के तहत चास नगर निगम क्षेत्र के मतदाता सूची का प्रकाशन कर दिया गया है। इसके तहत चास नगर निगम में एक लाख 43 हजार 67 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें से 76581 पुरुष व 66471 महिला तथा 15 अन्य श्रेणी के मतदाता शामिल हैं। पिछले चुनाव में लगभग 1.20 लाख मतदाता थे। इस बार लगभग 20 हजार मतदाता बढ़ गए हैं। वहीं 35 वार्ड के लिए 112 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। चुनाव इवीएम के माध्यम से होगा। एक वार्ड में कम से कम दो तथा अधिकतम पांच मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। वार्ड संख्या 14 और 17 में पांच-पांच मतदान केंद्र बनेंगे। हालांकि अब तक मेयर व उपमेयर के आरक्षण को लेकर सस्पेंस बरकरार है। कुछ लोगों का दावा है कि पूर्व की तरह ही व्यवस्था रहेगी। पर इस संबंध में राज्य निर्वाचन विभाग को घोषणा करना है। इधर सभी प्रकार के कोषांग को सक्रिय कर दिया गया है।

------

बोकारो, धनबाद व देवघर में होना है चुनाव : बोकारो के चास नगर निगम के अलावा धनबाद, देवघर का भी चुनाव होना है। इसके अतिरिक्त मझगांव नगर पंचायत, विश्रामपुर नगर परिषद, हरिहरगंज नगर पंचायत , बचरा नगर पंचायत, झूमरी तिलैया नगर परिषद, कोडरमा नगर पंचायत, बचरी नगर पंचायत, महागामा नगर पंचायत के अतिरिक्त आठ नगर पालिकाओं के 10 पदों पर उप निर्वाचन होना है। इसमें गिरिडीह नगर निगम के महापौर तथा वार्ड संख्या नौ, हजारीबाग नगर निगम के उपमहापौर, गुमला नगर परिषद के वार्ड संख्या तीन, चाईबासा नगर परिषद के अध्यक्ष का भी चुनाव होना है । मगढ़ नगर परिषद के वार्ड संख्या दो और 22 आदित्यपुर नगर निगम में वार्ड संख्या 29, सरायकेला नगर पंचायत में वार्ड नंबर 10 , मधुपुर नगर परिषद में अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होना है । आगामी महत्वपूर्ण तिथि :

-14 जुलाई को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन होगा ।

- 18 जुलाई को मतदाता सूची एवं सभी दस्तावेज राज्य निर्वाचन आयोग को जिला से भेजा जाएगा।

-------

अगस्त में जारी होगी अधिसूचना तो सितंबर में मतदान : चास और धनबाद नगर निगम सहित अन्य नगर निकायों में चुनाव सितंबर माह में होने की संभावना है। जिला पंचायती राज विभाग में इसकी तैयारी तेज हो गई है। जानकारों का कहना है कि पहले नगर निकाय का चुनाव होगा उसके उपरांत नवंबर या दिसंबर माह में पंचायतों का चुनाव किया जाएगा। इसलिए फिलहाल सारे कर्मचारी नगर निकाय के चुनाव को लेकर सक्रिय हैं। हालांकि अभी तक यह बात स्पष्ट नहीं है कि चुनाव दलीय आधार पर होगा या बिना दल के होगा । गौरतलब हो कि रघुवर सरकार ने नगर निकायों के चुनाव को दलीय आधार पर कराने का निर्णय लिया था । जिसके तहत कई नगर निकायों का चुनाव दलीय आधार पर किया गया था । इसमें से बोकारो जिले के नगर परिषद फुसरो का चुनाव दलीय आधार पर हुआ था।

chat bot
आपका साथी