बच्चों के घरों पर पहुंच कर सिखाया योग

संवाद सहयोगी पौनी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सोमवार को तहसील क्षेत्र में कई जगहों पर योग शिविर आय

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 06:00 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 06:00 AM (IST)
बच्चों के घरों पर पहुंच कर सिखाया योग
बच्चों के घरों पर पहुंच कर सिखाया योग

संवाद सहयोगी, पौनी : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सोमवार को तहसील क्षेत्र में कई जगहों पर योग शिविर आयोजित किए जाएंगे, जिसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। इससे पहले योग दिवस के उपलक्ष्य में रनसू के दूरदराज गाव इखनी में पिछले 10 दिनों से योग शिविर लगाया गया है। शिक्षक संजीव कुमार शर्मा लोगों के घरों पर पहुंचकर योग के गुर सिखा रहे हैं।

शिक्षक संजीव कुमार शर्मा ने बताया कि पिछले 10 दिनों से रनसू के दूरदराज के गाव कोटला ठेरू, सुजानपुर और इखनी में योग शिविर आयोजित किए गए हैं। सोमवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 10 दिवसीय योग शिविर का समापन होगा, जिसमें काफी संख्या में पहुंचने वालों को योग के गुर सिखाए जाएंगे। शर्मा ने बताया कि इससे पहले योग दिवस के उपलक्ष्य में स्कूलों में कार्यक्रम आयोजित किए जाते थे, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण स्कूलों में छुट्टिया होने से वह इस बार योग के कार्यक्रम इतनी संख्या में आयोजित नहीं कर पा रहे हैं, जितने हर वर्ष आयोजित होते थे। उन्होंने कहा छुट्टिया होने पर बच्चे स्कूलों में नहीं पहुंच रहे थे तो इस बार उन्होंने उनके घरों पर पहुंचकर योग सिखाने का मन बना लिया। पिछले 10 दिनों में कई बच्चों को उनके घरों पर पहुंचकर योग सिखाया गया है।

वहीं, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर आधार शिविर कटड़ा में भी तैयारिया पूरी कर ली गई हैं। कटड़ा में विभिन्न संस्थाओं की ओर से योग दिवस मनाया जाएगा।

कटड़ा में श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में मुख्य आयोजन होगा, जिसमें श्राइन बोर्ड के सीईओ रमेश कुमार के अलावा अन्य वरिष्ठ अधिकारी, कर्मचारी व नगर के वरिष्ठ नागरिक भाग लेंगे। दूसरी ओर सीनियर सिटीजन वेलफेयर फोरम, भारत स्काउट एंड गाइड व अन्य संस्थाओं की ओर से भी योग दिवस मनाया जाएगा। 21 जून को हर वर्ष विश्वभर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। इसका मुख्य मकसद लोगों को योग के प्रति प्रेरित करना है, ताकि योग के माध्यम से सभी निरोग रहें।

chat bot
आपका साथी