उधमपुर में उत्साह से मनाया गया सातवा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

जागरण संवाददाता ऊधमपुर सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जिला प्रशासन द्वारा जम्मू-कश्मीर खेल परिषद

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 06:01 AM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 06:01 AM (IST)
उधमपुर में उत्साह से मनाया गया सातवा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस
उधमपुर में उत्साह से मनाया गया सातवा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जिला प्रशासन द्वारा जम्मू-कश्मीर खेल परिषद जिला ऊधमपुर और भारतीय चिकित्सा विभाग (आइएसएम) आयुष के सहयोग से योग फार वेल विषय पर एक योग शिविर का आयोजन किया। यह इस बात पर आधारित था कि कैसे योग का अभ्यास यहा के सुभाष स्टेडियम उधमपुर में प्रत्येक व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है।

जिला उपायुक्त इंदु कंवल चिब मुख्य अतिथि थीं, जबकि अतिरिक्त जिला विकास आयुक्त काता देवी भी इस अवसर पर मुख्य अतिथि थीं। प्रारंभ में प्रबंधक खेल परिषद शक्तिश चोपड़ा एवं एडीएमओ आयुष डा. राकेश शान ने संयुक्त रूप से स्वागत भाषण प्रस्तुत किया। उपायुक्त ने योग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि योग दुनिया को भारत की अमूल्य देन है। यह जीवन के सभी क्षेत्रों में सामंजस्य लाता है और जीवन शैली से संबंधित कई विकारों को रोकने में मदद करने के अलावा रोग की रोकथाम, स्वास्थ्य संवर्धन और तनाव और चिंता के प्रबंधन में मदद करता है। उन्होंने समग्र स्वास्थ्य और तनाव मुक्त जीवन के लिए हमारे दैनिक जीवन में योग को अपनाने पर जोर दिया। डीसी ने भी शिविर में भाग लिया और लोगों के साथ योगासन किए। उन्होंने इस शिविर में सक्रिय भागीदारी के लिए लोगों को बधाई दी।

उपायुक्त ने कोविड-19 रोगियों के लिए 17 मई 2021 से योग सत्र आयोजित करने और विशेष रूप से कोविड-19 रोगियों और सामान्य रूप से आम जनता के बीच प्रतिरक्षा बूस्टर, प्रतिरक्षा न्यूनाधिक और आयुष दवाओं के वितरण के लिए आइएसएम विभाग उधमपुर के प्रयासों की भी सराहना की। इसी तरह जिले के सब डिवीजन चिनैनी, रामनगर, डुडु और बसंतगढ़ में भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया।

इस अवसर पर जिला सूचना अधिकारी अतीक्षा सेठी, पार्षद वार्ड-01 प्रीति खजूरिया सहित अन्य अधिकारियों के अलावा कोच एवं आयुष टीम भी इस अवसर पर उपस्थित थी।

chat bot
आपका साथी