बारिश ने मौसम को बनाया कूल, लोगों को गर्मी से मिली राहत

पिछले कुछ दिनों से पड़ रही उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हो गए थे लेकिन बुधवार सुबह से लेकर शाम तक हुई बारिश ने खासी राहत प्रदान की है। वहीं बारिश की वजह से सड़कों पर कीचड़ और पानी की वजह से लोगों को परेशानियां भी झेलनी पड़ी। पिछले कुछ दिनों से लगातार गर्मी पड़ रही थी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Sep 2021 06:18 AM (IST) Updated:Thu, 09 Sep 2021 06:18 AM (IST)
बारिश ने मौसम को बनाया कूल, लोगों को गर्मी से मिली राहत
बारिश ने मौसम को बनाया कूल, लोगों को गर्मी से मिली राहत

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर :

पिछले कुछ दिनों से पड़ रही उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हो गए थे, लेकिन बुधवार सुबह से लेकर शाम तक हुई बारिश ने खासी राहत प्रदान की है। वहीं बारिश की वजह से सड़कों पर कीचड़ और पानी की वजह से लोगों को परेशानियां भी झेलनी पड़ी।

पिछले कुछ दिनों से लगातार गर्मी पड़ रही थी। तापमान अधिक होने के साथ हवा में नमी की मात्रा अधिक होने से उमस भी बेहाल कर रही थी। लोग पसीने से तरबतर हो रहे थे। गर्मी से बेहाल हो रहे लोग आसमान से राहत बरसने की उम्मीद कर रहे थे। लोगों की उम्मीद बुधवार को आखिरकार पूरी हो ही गई। आसमान में छाए बादलों ने तड़के से बरसना शुरू कर दिया। तड़के कुछ देर बरसने के बाद बारिश थम गई, लेकिन सुबह एक बार फिर से हल्की बूंदाबांदी शुरू हो गई और घंटे भर के बाद तेज बारिश होने लगी। बारिश का यह सिलसिला कभी तेज तो कभी धीमा बिना रुके शाम पांच बजे तक चलता रहा। इसके बाद आसमान से बादल छंटने शुरू हो गए।

34.5 मिलीमीटर हुई बारिश : दिनभर जारी बारिश के दौरान मौसम विभाग ने इलाके में 34.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की। इसकी वजह से तापमान में काफी गिरावट आई और गर्मी से निजात मिली रही। बारिश ने अधिकतम तापमान को करीब पांच डिग्री लुढ़का कर 26.5 डिग्री पहुंचा दिया। वहीं न्यूनतम तापमान 22.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि, बारिश के दौरान तो तापमान और भी ज्यादा कम रहा। मौसम विभाग के मुताबिक वीरवार को भी मौसम का मिजाज इसी तरह का बना रहेगा और बारिश होने के आसार है।

दिनभर प्रभावित रहा जनजीवन

बारिश की वजह से दिनभर सामान्य जनजीवन प्रभावित रहा। हालांकि ज्यादातर समय तेज बारिश तो नहीं हुई, लेकिन बारिश के कारण बाजार में कारोबार मंदा रहा। सुबह से लेकर शाम तक बेहद कम और जरूरी चीजों की खरीदारी करने वाले लोग बाजार में नजर नहीं आए। शाम पांच बजे के बाद बाजार में लोग खरीदारी के लिए निकले। गलियों औऱ नालियों में कीचड़ और पानी की वजह से लोगों को आने जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वहीं बारिश की वजह से लोगों ने यात्री वाहनों का अधिक प्रयोग किया। बारिश के बाद किश्तवाड़ में ठंड का अहसास

संवाद सहयोगी, किश्तवाड़ : क्षेत्र में बुधवार सुबह हुई बारिश से मौसम में काफी बदलाव आ गया है। बारिश के बाद तापमान में आई गिरावट के कारण लोग गर्म कपड़े पहनने को विवश हो गए हैं। बारिश के बाद के मौसम को देखते हुए लगता है कि ठंड ने दस्तक दे दी है।

पिछले काफी दिनों से किश्तवाड़ तथा आसपास के इलाकों में बारिश का नामोनिशान नहीं था। भीषण गर्मी से निजात पाने के लिए लोग बारिश का इंतजार कर रहे थे, क्योंकि सितंबर महीने में किश्तवाड़ और उसके आसपास के इलाकों में ठंड पड़ने लगती है, लेकिन इस बार गर्मी से निजात नहीं मिल रही थी। बुधवार को किश्तवाड़ तथा आसपास के इलाकों में सुबह से ही मौसम में बदलाव देखने को मिला। आसमान पर बादल छाए रहे और कुछ समय के बाद हल्की बूंदाबांदी शुरू हो गई। दोपहर तक तेज बारिश शुरू हो गई, जिससे पूरे इलाके का मौसम बदल गया और ठंड का अहसास होने लगा। शाम होते ही कई लोग स्वेटर पहने नजर आए। किश्तवाड़ तथा इसके आसपास के इलाकों में अगस्त महीने के आखिर में सुबह शाम मौसम ठंडा हो जाता था, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ। इसके कारण पूरे इलाके में भीषण गर्मी पड़ती रही। अब बारिश होने की वजह से लग रहा है कि इलाके में ठंड ने दस्तक दे दी है।

chat bot
आपका साथी