वैष्णो देवी यात्रा शुरू होने का कटड़ा के व्यापारी कर रहे इंतजार

संवाद सहयोगी, कटड़ा : कोरोना को लेकर जारी लॉकडाउन के चलते आधार शिविर कटड़ा पूरी तरह से वीरान है। हा

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 May 2020 08:11 AM (IST) Updated:Tue, 26 May 2020 08:11 AM (IST)
वैष्णो देवी यात्रा शुरू होने का कटड़ा के व्यापारी कर रहे इंतजार
वैष्णो देवी यात्रा शुरू होने का कटड़ा के व्यापारी कर रहे इंतजार

संवाद सहयोगी, कटड़ा : कोरोना को लेकर जारी लॉकडाउन के चलते आधार शिविर कटड़ा पूरी तरह से वीरान है। हालांकि सरकारी आदेश पर नगर की कुछ दुकानें खुल गई हैं, जिनमें मेडिकल स्टोर, किराना की दुकानें, सब्जी की दुकानें आदि प्रमुख हैं, परंतु अधिकांश दुकानें अभी बंद हैं। वहीं, व्यापारियों को वैष्णो देवी यात्रा शुरू होने का बेसब्री से इंतजार है।

नगर में करीब 95 फीसद दुकानें वैष्णो देवी यात्रा से जुड़ी हुई हैं, क्योंकि ये दुकानें ड्राई फ्रूट के साथ ही माला, चूड़ी और कश्मीरी शॉल आदि की हैं। कोरोना महामारी को लेकर बीते 18 मार्च को वैष्णो देवी यात्रा स्थगित कर दी गई थी। कब तक यात्रा बंद रहेगी अभी कुछ स्पष्ट नहीं है। कटड़ा होटल व रेस्तरां संघ के प्रधान राकेश वजीर ने कहा कि नगर का होटल उद्योग हो या फिर अन्य व्यवसाय, पूरी तरह से वैष्णो देवी यात्रा पर निर्भर है। जब तक वैष्णो देवी यात्रा शुरू नहीं हो जाती, तब तक व्यापारिक प्रतिष्ठानों के साथ ही होटल आदि खोलने का कोई औचित्य नहीं है। लिहाजा जब वैष्णो देवी यात्रा शुरू होगी, तभी नगर के व्यापारिक प्रतिष्ठान सुचारु हो पाएंगे। इसका नगर के व्यापारी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

-इंसेट

भवन मार्ग पर बंदरों ने दुकानों को पहुंचाया नुकसान

कोरोना महामारी को लेकर वैष्णो देवी का भवन मार्ग हो या फिर आधार शिविर कटड़ा, बीते 67 दिनों से सभी तरह के व्यापारिक प्रतिष्ठान पूरी तरह से बंद हैं। भवन मार्ग पर विशेषकर बाणगंगा व चरण पादुका क्षेत्र में बंद पड़ी दुकानों को बंदरों ने निशाना बनाया है और दुकानों को पूरी तरह से खाली कर दिया है। इससे स्थानीय दुकानदारों को काफी नुकसान हुआ है। दुकानदार परेशान हो गए हैं। दुकानदारों का कहना है कि उनके पास इतने पैसे भी नहीं हैं कि वे फिर से दुकान में सामान ला सकें। दुकानदारों ने जिला प्रशासन के साथ ही सरकार से मदद की अपील की है, ताकि वैष्णो देवी यात्रा शुरू होने पर वे फिर से अपनी दुकानें खोल सकें।

chat bot
आपका साथी