प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में विकसित होगा पंचैरी

जागरण संवाददाता ऊधमपुर जिला प्रशासन ने अपने पर्यटन ग्राम विकास कार्यक्रम के तहत पंचैरी

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 06:38 AM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 06:38 AM (IST)
प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में विकसित होगा पंचैरी
प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में विकसित होगा पंचैरी

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : जिला प्रशासन ने अपने पर्यटन ग्राम विकास कार्यक्रम के तहत पंचैरी ब्लाक में ग्राम पर्यटन को विकसित करने की योजना बनाई है। इससे इस इलाके में ग्राम पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। इसको लेकर डीसी इंदु कंवल चिब ने डीसी कार्यालय परिसर स्थित कांफ्रेंस हाल में अधिकारियों के साथ बैठक की, जिसमें ग्राम पर्यटन को विकसित करने संबंधी मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया।

बैठक में ग्राम पर्यटन के लिए होम स्टे का प्रावधान, पुलिस सत्यापन, पर्यटकों के लिए दरों का निर्धारण, पर्यटक गाइडों को शामिल करना, कैंपिग साइटों को स्थापित करने, पर्यटकों को क्षेत्र में घोड़े की सवारी की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सवारी क्षेत्र को चिन्हित करने, पालकी और पिट्ठू वालों की पहचान करने पर चर्चा की गई। इसके साथ ही सैलानियों के लिए वाटर प्वाइंट, ट्रैकिग मार्ग, भोजन चार्ट बनाने के साथ मनोरंजन सहित अन्य आवश्यक सुविधाओं पर भी गहन मंत्रणा की गई।

बैठक की शुरुआत में एडीडीसी कांता देवी ने कहा कि पंचैरी क्षेत्र में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। यहां ग्राम पर्यटन को विकसित करने का मुख्य उद्देश्य उद्देश्य पर्यटकों को पंचैरी की तरफ आकर्षित कर इसे सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थलों में से एक बनाना है।

बैठक में डीसी ने हितधारक विभागों को पंचायत प्रतिनिधियों के परामर्श से एक समग्र योजना तैयार करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि पंचायत प्रतिनिधियों एवं क्षेत्र के यूथ क्लबों के सदस्यों की भागीदारी से आकर्षक पर्यटन ग्रामों को विकसित करने में मदद मिलेगी। उन्होंने आरएसईटीआइ से यूथ क्लब के सदस्यों को पर्यटक गाइड के रूप में तैयार करने के लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने को कहा। विभागों को यूथ क्लबों को इस अवसर का लाभ उठाने और क्षेत्र में आकर्षक पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने में भागीदार बनने के लिए प्रेरित करने को कहा। उन्होंने जिला युवा सेवा एवं खेल अधिकारी को यूथ क्लब सदस्यों के साथ अलग से बैठक करने को कहा। बीडीसी अध्यक्ष को उन लोगों से बैठक करने के लिए कहा, जो अपने घरों में पर्यटकों के लिए होम स्टे की सुविधा देने के इच्छुक हैं।

बैठक में बीडीसी अध्यक्ष जीवन शर्मा ने डीसी को बताया कि अब तक कुल 29 कच्चे मकानों को पर्यटकों को होम स्टे के लिए किराये पर देने के लिए चिन्हित किया गया है। वहीं, बैठक में पंचायत प्रतिनिधियों और यूथ क्लब के सदस्यों को क्षेत्र के पर्यटन आकर्षण स्थलों की सूची तैयार करने को कहा।

बैठक में यह फैसला लिया गया कि होम स्टे और अन्य बोर्डिग सेवाओं के लिए दरों का निर्धारण नामित समिति करेगी। डीसी ने स्वास्थ्य विभाग से यूथ क्लब के सदस्यों को प्राथमिक उपचार के संबंध में प्रशिक्षण देने को कहा। पीडब्ल्यूडी को सड़कों के रखरखाव को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। वहीं, वन्यजीव संरक्षण और वन विभाग को इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए रसद सहायता प्रदान करने के निर्देश भी डीसी ने दिए।

बैठक में डीआइओ एनआइसी अनिल शर्मा सहित अन्य अधिकारी, सरपंच, पंच और यूथ क्लब के सदस्य मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी