रियासी में वैक्सीन आन व्हील अभियान की शुरुआत

संवाद सहयोगी रियासी जिले में 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने के लक्ष्य को

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 May 2021 07:06 AM (IST) Updated:Tue, 25 May 2021 07:06 AM (IST)
रियासी में वैक्सीन आन व्हील अभियान की शुरुआत
रियासी में वैक्सीन आन व्हील अभियान की शुरुआत

संवाद सहयोगी, रियासी : जिले में 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने के लक्ष्य को शीघ्र शत-प्रतिशत हासिल करने के लिए सोमवार को वैक्सीन आन व्हील नाम से नए अभियान की शुरुआत की गई। इसके तहत विशेष तौर पर चार वाहनों में मेडिकल स्टाफ जिले के सभी चार मेडिकल ब्लाकों रियासी, माहौर, पौनी, कटड़ा के ग्रामीण इलाकों में पहुंचकर लोगों को कोरोना टीकाकरण के लिए जागरूक करेगा, साथ ही लोगों को वैक्सीन भी लगाई जाएगी।

सोमवार की शाम डीसी चरणदीप सिंह ने मिनी सचिवालय परिसर से उन चार वाहनों को रवाना कर इस विशेष अभियान की शुरुआत की। इससे पहले उन्होंने मिनी सचिवालय में प्रेसवार्ता कर जिले में कोरोना की स्थिति व उपचार से संबंधित जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों से नए संक्रमित मामलों में कमी आई है और ठीक होने वालों की संख्या में वृद्धि हुई है, जो कि अच्छे संकेत हैं। 22 मई से पहले कुछ दिन लगातार मौत के मामले सामने आए, जबकि घर में भी संक्रमितों की मौत का मामला सामने आया। नए संक्रमित मामलों में कमी के बावजूद मौत के नए मामलों का सामने आना वाकई चिंता का विषय है। इस समय लोगों को वैक्सीन लगवाना मुख्य लक्ष्य में से एक है। इसको जल्द व शत-प्रतिशत हासिल करने के लिए सोमवार से वैक्सीन आन व्हील अभियान की शुरुआत की गई है, जिसमें डीडीसी चेयरपर्सन और पंचायत प्रतिनिधियों की भी मदद ली जा रही है। उन्होंने कहा कि लोग वैक्सीन लगवाने के लिए आगे आएं।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि लोगों के स्वास्थ्य का पता लगाने के लिए घर-घर जाकर भी जाच की जा रही है। किसी एक संक्रमित मामले के पीछे 11 लोगों की जाच यह पता लगवाने के लिए कराई जाती है कि संक्रमित के संपर्क में रहे अन्य लोगों की स्थिति क्या है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण स्तर तक लोगों को बेहतर उपचार देने के लिए सरकार के दिशानिर्देश पर प्रत्येक पंचायत में पांच बेड के कोविड सेंटर स्थापित किए गए हैं, जिनमें आक्सीजन सहित अन्य जरूरी सुविधाएं और पर्याप्त स्टाफ भी तैनात किए गए हैं।

इसके अलावा जरूरतमंद लोगों तक राशन व अन्य जरूरी सामान पहुंचाने में कई सामाजिक संस्थाएं भी मदद कर रही हैं। फिलहाल 45 से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है, जबकि 18 से अधिक उम्र वालों को वैक्सीन लगाने के लिए फिलहाल सरकार की तरफ से कोई दिशानिर्देश प्राप्त नहीं हुए हैं।

उन्होंने कहा कि ड्राई फ्रूट की दुकानों में सामान की जाच व सामान को कोल्ड स्टोर तक ले जाने के लिए कुछ समय अवधि दी गई है। अगर कोरोना का ग्राफ नीचे गिरता है तो अन्य क्षेत्र में भी कुछ ढील की उम्मीद की जा सकती है।

chat bot
आपका साथी