हट के ग्रामीणों ने कटड़ा-रियासी मार्ग किया जाम

संवाद सहयोगी कटड़ा पंचायत हट के ग्रामीणों ने कटड़ा-रियासी मार्ग को जाम कर रेलवे व ि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Jun 2019 01:15 AM (IST) Updated:Fri, 21 Jun 2019 06:40 AM (IST)
हट के ग्रामीणों ने कटड़ा-रियासी मार्ग किया जाम
हट के ग्रामीणों ने कटड़ा-रियासी मार्ग किया जाम

संवाद सहयोगी, कटड़ा: पंचायत हट के ग्रामीणों ने कटड़ा-रियासी मार्ग को जाम कर रेलवे व जिला प्रशासन के खिलाफ धरना-प्रदर्शन किया।

प्रदर्शनकारी ग्रामीणों का कहना है कि वर्ष 2002 में जब ऊधमपुर-कटड़ा-बारामुला रेल परियोजना का कार्य पंचायत हट में शुरू हुआ था तो रेलवे सहित जिला प्रशासन ने स्थानीय लोगों को आश्वस्त किया था कि रेलवे परियोजना के चलते क्षेत्र में अगर किसी तरह का भी नुकसान होता है या फिर वहां के संसाधनों को रेलवे द्वारा प्रयोग किया जाता है तो रेलवे उसकी भरपाई करते हुए फंड के तहत क्षेत्र का विकास करेगी, परंतु पिछले 17 वर्षो से चल रहे रेलवे कार्य के चलते टनल आदि के निर्माण को लेकर हट पंचायत के जल स्त्रोतों पर भी असर पड़ा है। जिस जल को स्थानीय लोग पहले धान की खेती के लिए प्रयोग करते थे, उसे रेलवे द्वारा धड़ल्ले से अपने कार्य के लिए प्रयोग किया जा रहा है। इतना ही नहीं स्थानीय लोगों के लिए सैरबाड़ से बनाए गए लिक मार्ग को भी रेलवे अपनी परियोजना के कार्य के लिए प्रयोग कर रहा है, परंतु पिछले 17 वर्ष से रेलवे द्वारा हट क्षेत्र के स्थानीय लोगों के संसाधनों व लिक मार्ग सुविधा को प्रयोग करने के चलते ग्रामीणों को हुई असुविधा को लेकर सीएसआर तक नहीं दिया गया। इस परियोजना के अंतर्गत आए जिला रियासी के गरामोड, बकल आदि क्षेत्रों में लोगों को परियोजना के कार्य के चलते हुई असुविधा को लेकर सीएसआर का लाभ दिया गया। हट वासियों का कहना है कि इस संबंध में जिला प्रशासन को अवगत करवाया गया था, परंतु कोई हल नहीं किया गया। इसके चलते उन्हें उग्र-प्रदर्शन के लिए मजबूर होना पड़ा।

मार्ग के बीचोबीच लोगों के प्रदर्शन के चलते दोनों तरफ से वाहनों की लंबी कतार लग गई और मार्ग पूरी तरह से जाम हो गया। नायब तहसीलदार कटड़ा मौके पर पहुंचे और प्रदर्शन कर रहे ग्रामीणों को जिला आयुक्त इंदु कंबल चिब से संपर्क कर आश्वास्त किया कि जल्द ही रेलवे अधिकारियों से बात कर लिक मार्ग का जिला अधिकारियों द्वारा निरीक्षण कर मरम्मत व तारकोल बिछाने के कार्यों को शुरू करने के साथ ही अन्य मांगों को भी हल किया जाएगा।

वहीं करीब 3 घंटे बाद जिला आयुक्त के आश्वासन पर धरने-प्रदर्शन को समाप्त किया। इस मौके पर सरपंच शाम लाल, नायब सरपंच मान सिंह, पंच सुनिल सिंह, पुष्पा देवी सहित सैकड़ों गांववासी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी