पत्नीटाप पहुंचे सैलानी, प्रतिबंध लागू करने के लिए टीम भी रही सक्रिय

जागरण संवाददाता ऊधमपुर अनलाक प्रक्रिया शुरू होने के बाद दूसरी बार वीकेंड पर भी लोक

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 06:07 AM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 06:07 AM (IST)
पत्नीटाप पहुंचे सैलानी, प्रतिबंध लागू करने के लिए टीम भी रही सक्रिय
पत्नीटाप पहुंचे सैलानी, प्रतिबंध लागू करने के लिए टीम भी रही सक्रिय

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : अनलाक प्रक्रिया शुरू होने के बाद दूसरी बार वीकेंड पर भी लोकप्रिय पर्यटन स्थल पत्नीटाप सैलानियों से गुलजार रहा। पिछली बार की तरह इस बार भी होटलों में बुकिग तो शत-प्रतिशत रही, मगर पिछली बार से भीड़ कुछ कम देखने को मिली। वहीं, प्रतिबंध लागू करने के बाद शनिवार को पत्नीटाप डेवलपमेंट अथारिटी (पीडीए) के सीईओ के नेतृत्व में विभिन्न विभागों की टीम ने पत्नीटाप का निरीक्षण कर नियमों का उल्लंघन करने वालों को चेतावनी दी। वहीं, ट्रैफिक पुलिस ने यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई भी की।

अनलाक प्रक्रिया के बाद गर्मी से राहत पाने के लिए सैलानी बड़ी संख्या में पत्नीटाप का रुख करने लगे थे। इसलिए पिछले शनिवार और रविवार को पत्नीटाप में खासी भीड़ देखने को मिली। पत्नीटाप आए सैलानियों के पालीथिन और प्लास्टिक का प्रयोग करने और जंगल में खाना पकाने के लिए आग जलाने से आग के कारण हादसे की आशंका के मद्देनजर गत दिवस फ‌र्स्ट क्लास मजिस्ट्रेट एवं पत्नीटाप विकास प्राधिकरण के सीईओ शेर सिंह ने धारा 133 के तहत पत्नीटाप और आसपास के इलाकों में खाना पकाने, आग जलाने, कचरा व बेकार चीजें फेंकने, पालीथिन और अन्य प्लास्टिक सामग्री के प्रयोग को प्रतिबंधित कर दिया था।

इस लागू प्रतिबंध के बीच शनिवार को बड़ी संख्या में सैलानी पत्नीटाप पहुंचे। हालांकि इस बार डे पिकनिक मनाने वाले लोगों की संख्या कम रही, मगर पत्नीटाप में छोटे और बड़े सभी होटल शनिवार और रविवार के लिए फुल हो चुके हैं। पत्नीटाप में सैलानियों ने खूब मौज मस्ती भी की और सुंदर वादियों को निहारते हुए मौसम का आनंद भी उठाया।

वहीं, पत्नीटाप में लागू किए प्रतिबंधों का पालन सुनिश्चित करने के लिए शनिवार को पीडीए के सीईओ शेर सिंह ने डीएफओ बटोत कुलदीप सिंह, एडी टुरिज्म डा. उमेश के सिंह, एसएचओ कुद अरुण कौल, पत्नीटाप पुलिस चौकी प्रभारी सुनील व खिलाफवर्जी टीम के साथ पूरे पत्नीटाप क्षेत्र का दौरा किया। इस दौरान टीम ने पेड़ों के पास गैस चूल्हे और आग जलाकर खाना पकाते कई लोगों को पकड़ा। इसी तरह से पालीथिन और प्लास्टिक का प्रयोग करने वालों को भी पकड़ा। साथ ही ट्रैफिक पुलिस ने यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले कुछ लोगों के चालान भी काटे। वहीं, पत्नीटाप में प्रवेश से पहले सैलानियों के कोरोना टेस्ट भी किए गए। जिसकी रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही सैलानियों को पत्नीटाप जाने की अनुमति दी गई। दोपहर बाद पत्नीटाप में हल्की बारिश भी हुई। इससे मौसम में काफी ज्यादा ठंडक खुली। वहीं, शनिवार को पत्नीटाप में गंडोला सेवा भी सैलानियों को उपलब्ध रही। सैलानियों ने गंडोला में बैठकर पूरे पत्नीटाप की खूबसूरती को ऊंचाई से निहारा।

chat bot
आपका साथी