आयकर रिटर्न भरने के लिए व्यापारियों को किया प्रोत्साहित

व्यापारियों को आयकर रिटर्न के बारे में जागरूक करने के लिए आयकर विभाग की ओर से वीरवार को शिविर लगाया गया। कटड़ा के नि•ाी होटल में आयोजित शिविर में आयकर विभाग के अधिकारियों ने व्यापारियों के साथ मुलाकात कर उन्हें आयकर रिटर्न के बारे में जागरूक किया। इस अवसर पर वरिष्ठ अधिकारी एडिशनल टैक्स कमिश्नर रेंज -1 जम्मू बलजीत कौर ने कहा कि देश के विकास में प्रत्येक नागरिक का अहम योगदान है। हर एक नागरिक को अपना आयकर रिटर्न भर कर देश के विकास में योगदान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि व्यापार में वृद्धि को लेकर आयकर रिटर्न बहुत ही जरूरी है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 09:21 AM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 09:21 AM (IST)
आयकर रिटर्न भरने के लिए व्यापारियों को किया प्रोत्साहित
आयकर रिटर्न भरने के लिए व्यापारियों को किया प्रोत्साहित

संवाद सहयोगी,कटड़ा : व्यापारियों को आयकर रिटर्न के बारे में जागरूक करने के लिए आयकर विभाग की ओर से वीरवार को शिविर लगाया गया। कटड़ा के नि•ाी होटल में आयोजित शिविर में आयकर विभाग के अधिकारियों ने व्यापारियों के साथ मुलाकात कर उन्हें आयकर रिटर्न के बारे में जागरूक किया।

इस अवसर पर वरिष्ठ अधिकारी एडिशनल टैक्स कमिश्नर रेंज -1 जम्मू बलजीत कौर ने कहा कि देश के विकास में प्रत्येक नागरिक का अहम योगदान है। हर एक नागरिक को अपना आयकर रिटर्न भर कर देश के विकास में योगदान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि व्यापार में वृद्धि को लेकर आयकर रिटर्न बहुत ही जरूरी है। इसके बिना व्यापार में विस्तार करना असंभव है। देखा गया है कि जिला रियासी में करीब एक लाख लोगों ने पैन कार्ड बनवाए हैं परंतु इनमें से मात्र 13,000 लोग ही टैक्स भरते हैं। अधिक से अधिक लोग टैक्स भरे, इसलिए विभाग लगातार लोगों को जागरूक कर रहा है और लोगों की शिकायतों का भी निदान किया जा रहा है। वही असिस्टेंट कमिश्नर सीजीएसटी जम्मू दिनेश कुमार ने अग्रणी व्यापारी वर्ग से कहा कि वह लोगों को जागरूक करें और टैक्स भरने के फायदे गिनाए और विभाग भी दोस्ताना माहौल बनाकर लोगों को जागरूक करने के साथ ही उत्साहित करेगा। दिनेश कुमार ने कहा कि व्यापारी वर्ग को टैक्स को लेकर किसी तरह की अगर परेशानी आती है तो वह बेहिचक होकर आयकर विभाग के अधिकारियों से संपर्क करें। वही आयकर अधिकारी प्रवेश खजुरिया ने कहा कि लोगों की सुविधा के लिए कटड़ा में आयकर विभाग के कार्यालय में आयकर सेवा केंद्र शुरू किया गया है जो 10 दिसंबर तक जारी रहेगा। यहां व्यापारी वर्ग सुबह 11 से लेकर शाम साढ़े पांच बजे तक आकर संबंधी शिकायतों का निदान करवा सकता है। वहीं आयकर अधिकारी धर्मेंद्र गुप्ता ने कहा कि समय पर टैक्स भरने से हमेशा लाभ होता है। वही होटल व रेस्त्रां संघ कटड़ा के प्रधान राकेश वजीर ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण पर्यटन के साथ ही धार्मिक स्थलों को गहरा धक्का लगा है। कटड़ा के व्यापारी वर्ग को कोरोना महामारी के चलते परेशानी झेलनी पड़ रही है। अभी इस समस्या से उबरने में समय लगेगा। लिहाजा आयकर विभाग टैक्सी रिटर्न को लेकर व्यापारी वर्ग के प्रति दरियादिली दिखाएं ताकि व्यापारी वर्ग को परेशान न होना पड़े। इस मौके पर आयकर विभाग के अन्य अधिकारी, व्यापारी वर्ग की विभिन्न एसोसिएशन के सदस्य, दुकानदार आदि शामिल थे।

chat bot
आपका साथी