वैष्णो देवी यात्रा में गर्मी का होने लगा अहसास

अचानक में तापमान में हुई बढ़ोतरी के कारण श्रद्धालुओं को मां वैष्णो देवी यात्रा के दौरान हल्की गर्मी का अहसास होने लगा है। इससे स्थानीय निवासियों सहित देशभर से मां के दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्धालु गर्म कपड़े पहनने को मजबूर हो गए हैं। दिन के समय श्रद्धालुओं को वैष्णो देवी यात्रा के दौरान पसीने से दो-चार होना पड़ रहा है लेकिन शाम ढलते ही ठंडी हवा मौसम को सुहावना बना देती है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 01:53 AM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 01:53 AM (IST)
वैष्णो देवी यात्रा में गर्मी का होने लगा अहसास
वैष्णो देवी यात्रा में गर्मी का होने लगा अहसास

संवाद सहयोगी, कटड़ा : अचानक में तापमान में हुई बढ़ोतरी के कारण श्रद्धालुओं को मां वैष्णो देवी यात्रा के दौरान हल्की गर्मी का अहसास होने लगा है। इससे स्थानीय निवासियों सहित देशभर से मां के दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्धालु गर्म कपड़े पहनने को मजबूर हो गए हैं। दिन के समय श्रद्धालुओं को वैष्णो देवी यात्रा के दौरान पसीने से दो-चार होना पड़ रहा है, लेकिन शाम ढलते ही ठंडी हवा मौसम को सुहावना बना देती है। वर्तमान में 10 से 15000 श्रद्धालु रोजाना मां वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए आधार शिविर कटड़ा पहुंच रहे हैं।

मार्च माह के पहले सप्ताह में ही अचानक तापमान में बढ़ोतरी को लेकर हर कोई हैरान है। जिस तरह की गर्मी का अहसास हो रहा है, ऐसे गर्मी का अहसास अप्रैल माह में ही होता था। परंतु इस बार फरवरी माह के दूसरे पखवाड़े से ही गर्मी का अहसास होने लगा था। लगातार साफ मौसम के चलते श्रद्धालुओं को फिलहाल वैष्णो देवी यात्रा के दौरान किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ रहा है। श्रद्धालुओं को सभी तरह की सुविधाएं प्राप्त हो रही हैं। इनमें मुख्यता हेलीकॉप्टर सेवा, बैटरी कार सेवा, पैसेंजर केबल कार सेवा के साथ ही मा वैष्णो देवी भवन पर रहने की व्यवस्था तो दूसरी ओर मा वैष्णो देवी की सुबह व शाम होने वाली दिव्य आरती में शामिल होने को लेकर भी श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो रही है।

प्राचीन गुफा से मां के दर्शन कर रहे श्रद्धालु

नगर के व्यापारी वर्ग को उम्मीद है कि आगामी मा से मा वैष्णो देवी यात्रा में बढ़ोतरी होगी, जिसका फिलहाल बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। 3 मार्च को करीब 13000 श्रद्धालुओं ने मा वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई थी तो वहीं 4 मार्च को दोपहर 1:00 बजे तक करीब 7000 श्रद्धालु मा वैष्णो देवी भवन की ओर प्रस्थान कर चुके थे और श्रद्धालुओं का आना जारी था। वर्तमान में मा वैष्णो देवी यात्रा को लेकर श्रद्धालु फूले नहीं समा रहे हैं, क्योंकि श्रद्धालुओं को मा वैष्णो देवी के अलौकिक दर्शन के साथ ही प्राचीन गुफा तथा पवित्र गर्भ जून गुफा के लिए निरंतर दर्शन हो रहे हैं।

chat bot
आपका साथी