संजीव शर्मा को आज मिलेगा सर्वश्रेष्ठ शिक्षक का पुरस्कार

संवाद सहयोगी पौनी देश में 15वें और जम्मू कश्मीर के एकमात्र शिक्षक संजीव कुमार शर्मा को रविव

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Sep 2021 06:24 AM (IST) Updated:Sun, 05 Sep 2021 06:24 AM (IST)
संजीव शर्मा को आज मिलेगा सर्वश्रेष्ठ शिक्षक का पुरस्कार
संजीव शर्मा को आज मिलेगा सर्वश्रेष्ठ शिक्षक का पुरस्कार

संवाद सहयोगी, पौनी : देश में 15वें और जम्मू कश्मीर के एकमात्र शिक्षक संजीव कुमार शर्मा को रविवार को भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा आनलाइन सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय शिक्षक का पुरस्कार दिया जाएगा। उन्हें यह पुरस्कार जम्मू में स्थित राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र में प्राप्त होगा। कोरोना संक्रमण के चलते दिल्ली में उन्हें नहीं बुलाया गया है। पुरस्कार प्राप्त करने के दौरान शिक्षक संजीव कुमार शर्मा के साथ उनके माता-पिता, पत्नी और बच्चे उपस्थित रहेंगे।

बता दें कि शिक्षक संजीव कुमार शर्मा पौनी के सुंगल गाव के निवासी हैं और मौजूदा समय में प्राइमरी स्कूल इखनी में तैनात हैं। पर्यावरण संरक्षण, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ व बेटी को खिलाड़ी बनाओ के अलावा शिक्षा से जुड़ा बेहतर काम करने और स्कूल में बच्चों की संख्या बढ़ाने के प्रयास को लेकर ही सरकार द्वारा उन्हें सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा है। उनके पुरस्कार प्राप्त होने पर पूरा क्षेत्र खुशी महसूस कर रहा है। मुझे पुरस्कार मिलता देख माता-पिता का सपना होगा साकार : संजीव शर्मा

रियासी जिले के तहसील पौनी के गाव सुंगल निवासी शिक्षक संजीव कुमार शर्मा को सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय शिक्षक का पुरस्कार मिलने की घोषणा के बाद क्षेत्रवासी काफी खुश हैं। वह देश में 15वें और जम्मू कश्मीर केंद्रशासित प्रदेश में एकमात्र शिक्षक हैं, जिन्हें रविवार को शिक्षक दिवस पर सरकार की तरफ से सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय शिक्षक के पुरस्कार से नवाजा जाएगा।

विद्यार्थियों को शिक्षित करने के लिए अपनी तरफ से कड़ी मेहनत और लगन से स्कूलों में पहुंचकर बच्चों को पढ़ाना और जीवन हरियाली है नाम की संस्था बनाकर पर्यावरण संरक्षण को लेकर हजारों पौधे रोपित करने के बाद उन्हें उनकी मेहनत का फल मिल गया है। दैनिक जागरण के साथ बातचीत में संजीव शर्मा ने बताया कि शिक्षक दिवस पर पुरस्कार प्राप्त होने से वह काफी उत्साहित हैं। उन्होंने कहा कि मेरा पूरा परिवार पुरस्कार मिलते हुए मुझे देखने के लिए काफी उत्साहित है और पूरा परिवार मेरे साथ जम्मू में मौजूद है। खासकर मेरे माता-पिता का सपना साकार हुआ है। उन्होंने कहा कि सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय शिक्षा का पुरस्कार मिलना मेरे लिए बहुत ही खुशी के पल हैं, जिसके लिए मैंने कड़ी मेहनत और लगन से काम किया है।

chat bot
आपका साथी