बिरमा पुल का अप्रोच रोड फिर क्षतिग्रस्त, एक तरफ से मार्ग बंद

शहर में शनिवार शाम को हुई मूसलधार बारिश के दौरान पिछले साल मरम्मत किए गए बिरमा पुल का अप्रोच रोड फिर धंस गया है। बड़ा हिस्सा धंसने से पुल पर ही वाहनों की आवाजाही हो रही है जिससे बार बार जाम लग रहा है। इस बार भी पुल का हिस्सा वहीं पर धंसा है जहां पर पिछले वर्ष धंसा था और बीआरओ ने इसकी मरम्मत की थी। पुल का एक ही वर्ष बाद फिर से क्षतिग्रस्त होना बीआरओ की कार्यशैली व पुल की मरम्मत की गुणवत्ता पर भी बड़े सवाल खड़े कर रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 06:56 AM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 06:56 AM (IST)
बिरमा पुल का अप्रोच रोड फिर क्षतिग्रस्त, एक तरफ से मार्ग बंद
बिरमा पुल का अप्रोच रोड फिर क्षतिग्रस्त, एक तरफ से मार्ग बंद

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : शहर में शनिवार शाम को हुई मूसलधार बारिश के दौरान पिछले साल मरम्मत किए गए बिरमा पुल का अप्रोच रोड फिर धंस गया है। बड़ा हिस्सा धंसने से पुल पर ही वाहनों की आवाजाही हो रही है, जिससे बार बार जाम लग रहा है। इस बार भी पुल का हिस्सा वहीं पर धंसा है, जहां पर पिछले वर्ष धंसा था और बीआरओ ने इसकी मरम्मत की थी। पुल का एक ही वर्ष बाद फिर से क्षतिग्रस्त होना बीआरओ की कार्यशैली व पुल की मरम्मत की गुणवत्ता पर भी बड़े सवाल खड़े कर रहा है। पुल क्षतिग्रस्त होने की वजह से पुलिस ने क्षतिग्रस्त साइड को बंद कर दिया है। अब पुल पर दोनों तरफ से बारी बारी वाहन निकल रहे हैं।

बता दें कि पिछले वर्ष अप्रैल के पहले सप्ताह में अचानक पुल का अप्रोच रोड इसी तरह से बड़ा गड्डा हो गया था। उसके बाद सेना और पुलिस ने स्थानीय लोगों की मदद से पुल के क्षतिग्रस्त हिस्से पर पत्थर लगा कर बंद कर दिया, ताकि कोई हादसा न हो। बीआरओ के इंजीनियरों ने पुल का दौरा किया, मगर कई महीनों तक पुल की मरम्मत का काम शुरू नहीं हो सका। इस दौरान हुई बारिश के कारण पुल के अप्रोच रोड का शेष हिस्सा भी क्षतिग्रस्त हो गया और कई हफ्तों तक वाहनों को धनोड़ी गांव से होते हुए बिरमा नदी के बीच से या फिर बाईपास से होकर गुजरना पड़ा।

55 वर्ष पुराना है बिरमा पुल

जानकारी के मुताबिक बिरमा नदी पर बना यह पुल 55 वर्ष पुराना है। 3.6.1966 को लेफ्टिनेंट जनरल केएस कटोच ने इस पुल का उद्घाटन किया था। पिछले वर्ष ही बीआरओ ने क्षतिग्रस्त पुल की मरम्मत कर इसे ठीक किया था। जो हिस्सा क्षतिग्रस्त हुआ है। वैसे पुल पूरी तरह से सुरक्षित है मगर पिछली बार की तरह इस बार भी पुल को सड़क से जोड़ने के लिए बनाए गए अप्रोच रोड का हिस्सा शनिवार शाम को हुई बारिश के दौरा धंसने से क्षतिग्रस्त हुआ है। गनीमत रही कि जिस वक्त यह हिस्सा धंसा उस समय कोई वाहन ऊपर से नहीं गुजर रहा था वरना बड़ा हादसा हो सकता था।

बीआरओ के निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर सवाल

पुल क्षतिग्रस्त होने के साथ पुलिस ने वहां पर जवानों की तैनाती कर दी है। इसके साथ ही पुल के धंसने वाले साइड से आवाजाही को रोकने के लिए पत्थर लगा दिया गया है। दोनों तरफ से बारी बारी से वाहनों को छोड़ा जा रहा है। मरम्मत के तकरीबन एक साल बाद ही पुल का क्षतिग्रस्त होना बीआरओ के निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर भी सवालिया निशान लगा रहा है। निर्माण में घटिया सामग्री के इस्तेमाल का आरोप : स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया कि बीआरओ ने घटिया स्तर का काम किया था, जिस वजह से पुल एक ही साल में फिर उसी जगह से क्षतिग्रस्त हो गया, जहां से पिछली बार क्षतिग्रस्त हुआ था।

हाईवे से जाए बड़े वाहन चालक : डीएसपी ट्रैफिक

डीएसपी ट्रैफिक ने कहा कि पुल क्षतिग्रस्त होने की वजह से बड़े वाहनों को एमएच और फ्लाटा से बिरमा की ओर जाने से रोकने के लिए पुलिस ने जवान तैनात कर दिए हैं। उन्होंने पुल के ठीक होने तक बड़े वाहनों को बिरमा पुल वाले साईड से जाने के बजाय हाईवे से जाने की अपील की है।

chat bot
आपका साथी