संदिग्ध हालात में छह मवेशियों की मौत

संवाद सहयोगी पौनी तहसील पौनी में पढ़ते रनसू के संगड गाव में वीरवार शाम को संदिग्ध परिस्थितियों

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 01:54 AM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 01:54 AM (IST)
संदिग्ध हालात में छह मवेशियों की मौत
संदिग्ध हालात में छह मवेशियों की मौत

संवाद सहयोगी, पौनी : तहसील पौनी में पढ़ते रनसू के संगड गाव में वीरवार शाम को संदिग्ध परिस्थितियों में छह मवेशियों की मौत हो गई। घटना से एक जरूरतमंद परिवार के ऊपर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा है। मवेशियों में पांच गाय और एक बछड़ा शामिल है। स्थानीय प्रशासन पीड़ित परिवार को पूरी सहायता मुहैया कराने की बात कह रहा है। उधर, डॉक्टरों की टीम मौके पर पहुंचकर मृत मवेशियों का पोस्टमार्टम कर सभी मवेशियों को दफना दिया गया है।

जानकारी के अनुसार रनसू के साथ लगते संगड गाव के वार्ड चार मोडा बनसोती में सोंपा देवी पत्नी स्व. किक्कर सिंह के छह मवेशियों की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। डॉक्टरों की टीम ने मौके पर पहुंचकर मृत मवेशियों के शवों की जाच करने के बाद पोस्टमार्टम कर शवों को दफना दिया गया है। पीड़ित परिवार ने स्थानीय प्रशासन से मुआवजे की माग की है। जिला विकास परिषद (डीडीसी) रनसू भारख केवल कृष्ण शर्मा ने कहा सोंपा देवी बहुत ही गरीब परिवार से है। उसके घर में कमाने वाला कोई भी सदस्य नहीं है। वह इन्हीं दुधारू पशुओं के सेवन के बाद अपने घर का भरण पोषण चला रही थी। सभी मवेशियों की एक साथ मौत होने के बाद इसकी जाच भी करवाई जा रही है। उन्होंने कहा गरीब परिवार की सहयोग के लिए उन्होंने डीसी रियासी चरणदीप सिंह से भी बात की गई है, जिसमें उन्होंने आश्वासन दिया है कि वह पीड़ित परिवार की सहायता के लिए पूरा प्रयास योगदान देंगे।

उधर, पशु चिकित्सक भी एक साथ 6 मवेशियों की मौत होने के बाद चिंतित है। एक ही परिवार के 6 मवेशियों की मौत होने के बाद विभाग द्वारा अन्य लोगों से अपील की गई है कि वह किसी तरह की मवेशियों में अज्ञात बीमारी फैलने या अन्य किसी घटना को लेकर अफवाह में ने फैलाएं। मवेशियों की मौत की जाच की जा रही है पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद इसकी स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

..

संगड गाव में मृत मवेशियों का पोस्टमार्टम करने के बाद सैंपल जाच के लिए भेजा गया है। मवेशियों की मौत कैसे हुई है इसकी पुष्टि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद हो पाएगी। क्षेत्र के लोग मवेशियों को किसी अज्ञात बीमारी लगने की अफवाह में न फैलाएं अगर किसी भी मवेशी को कोई बीमारी या फिर अन्य समस्या दिखाई देती है तो उसका मालिक तुरंत नजदीकी पशु चिकित्सक से संपर्क करें। जिससे पशु चिकित्सक मौके पर पहुंचकर मवेशी की जाच और इलाज कर सके।

-डॉ. सुधीर लंगेह, चिकित्सक, पौनी, रियासी

chat bot
आपका साथी