मैदानों में बारिश और पहाड़ों पर बर्फबारी ने बढ़ाई सर्दी

पिछले कुछ दिनों से रोज निकल रही धूप के कारण लोगों को मिल राहत फिर बिगड़े मौसम ने छीन ली। सोमवार शाम से आसमान में छाए बादलों ने मंगलवार सुबह बरसना शुरू कर दिए। इससे ठंड का प्रकोप तेज हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 Jan 2020 02:03 AM (IST) Updated:Wed, 29 Jan 2020 02:03 AM (IST)
मैदानों में बारिश और पहाड़ों पर बर्फबारी ने बढ़ाई सर्दी
मैदानों में बारिश और पहाड़ों पर बर्फबारी ने बढ़ाई सर्दी

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : पिछले कुछ दिनों से रोज निकल रही धूप के कारण लोगों को मिल रही राहत फिर से बिगड़े मौसम ने छीन ली। मौसम के मिजाज बदलते ही मैदानों में बारिश और पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी से तापमान लुढ़क गया है। इससे शीत लहर ने फिर से सबको परेशान करना शुरू कर दिया। बारिश और बर्फबारी का दौर शाम तक बिना रुके चलता रहा।

सोमवार से आसमान में छाए बादलों ने रात से बरसना शुरू कर दिया। मंगलवार सुबह से शाम तक हल्की बारिश होती रही। जो बीच में कुछ पलों के लिए रुकी मगर ज्यादातर समय बारिश होती रही। वहीं जिले के पहाड़ी इलाके डुडु बसंतगढ़, लाटी, पंचैरी में पहाड़ों पर निचले इलाकों में हल्की ताजा बर्फबारी हुई। हालांकि साथ ही बारिश होने की वजह से बर्फ टिक नहीं सकी। मगर इन इलाकों के उपरी क्षेत्रों में स्थित पहाड़ों पर अच्छी खासी बर्फबारी हुई है।

पंचैरी इलाके में रात से गुल बिजली मंगलवार को आई तो सही, मगर इसके बाद दिन भर आने जाने का सिलसिला चलता रहा। वहीं बर्फबारी के बाद से पहाड़ी इलाकों में शीत लहर का भयंकर प्रकोप है। लोकप्रिय पर्यटन स्थल नत्थाटॉप और पत्नीटॉप में भी बर्फबारी हुई है। पत्नीटॉप में हल्की तो नत्थाटॉप मेंअच्छी बर्फ गिरी।

लगातार हो रही बरसात की वजह से सामान्य जनजीवन प्रभावित रहा। बाजार में बारिश के हलका होने के दौरान लोग ही पैदल और दोपहिया वाहनों पर गुजरते नजर आए। तेज बारिश होने पर लोग जहां के तहां ही शरण लेकर बैठ गए। बारिश की वजह से बाजार में भी रौनक कम रही। वहीं बारिश की वजह से शहर की गलियों और सड़कों पर पानी और कीचड़ ने भी लोगों की मुश्किलों को बढ़ाया। विशेष रूप से जिन वार्डों में सीवरेज के लिए खोदाई की गई है, वहां पर हालत बद्तर थी। कीचड़ और फिसलन के कारण लोगों का चलना दूभर हो गया।

सर्दी के प्रकोप से बचने के लिए लोगों ने आग अंगीठी, बलोअर और हीटरों का सहारा लिया। दुकानदार खाली समय में आग जला कर सेंकते नजर आए।

------------------------

बारिश से 8.4 डिग्री लुढ़का तापमान

बारिश और बर्फबारी से अधिकतम तापमान अचानक 8.4 डिग्री लुढ़कर 11.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। इस हाड़कांप देने वाली सर्दी से हर कोई परेशान है। मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को भी मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा।

chat bot
आपका साथी