किश्तवाड़ में आठ से खुल जाएंगे छोटी क्लास के स्कूल

संवाद सहयोगी किश्तवाड़ करीब 15 महीने के बाद किश्तवाड़ के बाकी स्कूल खुलने जा रहे हैं जिसके

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Mar 2021 06:35 AM (IST) Updated:Sat, 06 Mar 2021 06:35 AM (IST)
किश्तवाड़ में आठ से खुल जाएंगे छोटी क्लास के स्कूल
किश्तवाड़ में आठ से खुल जाएंगे छोटी क्लास के स्कूल

संवाद सहयोगी, किश्तवाड़ : करीब 15 महीने के बाद किश्तवाड़ के बाकी स्कूल खुलने जा रहे हैं, जिसके चलते बच्चों में भी काफी उत्साह देखने को मिल रहा है।

10वीं से 12वीं तक के स्कूल एक मार्च को खोल दिए गए थे और अब आठ मार्च से आठवीं तक की कक्षाएं लगने जा रही हैं। दिसंबर 2019 में सर्दियों की छुट्टियों के चलते स्कूल बंद कर दिए गए थे, जिन्हें एक मार्च 2020 को खोला जाना था, लेकिन मार्च महीने में ही कोविड-19 के चलते 2020 का सारा साल बच्चों के स्कूल जाने के बिना ही गुजर गया। हालाकि कुछ समय बाद कुछ स्कूलों की तरफ से आनलाइन कक्षाएं शुरू की गई लेकिन किश्तवाड़ का इलाका पहाड़ी इलाका है और बहुत सारी जगहों पर इंटरनेट की सुविधा भी नहीं है। जहा पर इंटरनेट की सुविधा थी, वह भी न के बराबर थी, जिसके चलते बच्चे अपनी पढ़ाई ठीक से नहीं कर पाए। जिन बच्चों के मा-बाप उन्हें पढ़ा सकते थे, वे बच्चे थोड़ा बहुत घर में पढ़ते रहे, लेकिन बहुत सारे बच्चे ऐसे थे जिनके घरों में पढ़ाने वाला कोई नहीं था, जिसके चलते बच्चों की पढ़ाई पर पूरा साल काफी असर देखने को मिला। अब धीरे-धीरे करके कोविड-19 का असर कम हो रहा है और स्कूल भी खुल रहे हैं। एक मार्च को 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खुल गए थे।

क्योंकि अभी 11वीं का रिजल्ट नहीं निकला है और जो बच्चे दसवीं से पास हुए हैं वह अभी एडमिशन ले रहे हैं ।अबे छोटे बच्चों के स्कूल भी खुले जा रहे हैं जिसके चलते स्कूल भी अपनी तैयारियों में लगे हुए हैं मिडिल स्कूलों में साफ सफाई का काम चल रहा है कहा जा रहा है कि बच्चों के स्कूल आने से पहले स्कूलों को अच्छी तरह से सेनटाइज किया जाएगा, मगर कुछ अभिभावक ऐसे भी हैं जो अभी इतनी जल्दी अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए राजी नहीं है क्योंकि जिन जिन जगहों पर स्कूल खुल गए हैं वहा पर कुछ पॉजिटिव केस निकले हैं जिसके चलते मा-बाप के दिलों में भी अभी डर है लेकिन बहुत सारे अभिभावक बच्चों को स्कूल भेजने की तैयारी में लगे हुए है।

chat bot
आपका साथी