महाशिवरात्रि मेले की तैयारियां जोरों पर

आधार शिविर रनसू शिवखोड़ी में आयोजित होने वाले तीन दिवसीय महाशिवरात्रि मेले को लेकर तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं। मेले में देश के विभिन्न राज्यों से श्रद्धालु भोले के दर्शन के लिए आएंगे। मेले को लेकर स्थानीय दुकानदारों में काफी उत्साह देख जा रहा है। कोरोना महामारी के कारण इन दुकानदारों का कारोबार बिल्कुल ठप पड़ गया था।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 02:08 AM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 02:08 AM (IST)
महाशिवरात्रि मेले की तैयारियां जोरों पर
महाशिवरात्रि मेले की तैयारियां जोरों पर

संवाद सहयोगी, पौनी : आधार शिविर रनसू शिवखोड़ी में आयोजित होने वाले तीन दिवसीय महाशिवरात्रि मेले को लेकर तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं। मेले में देश के विभिन्न राज्यों से श्रद्धालु भोले के दर्शन के लिए आएंगे। मेले को लेकर स्थानीय दुकानदारों में काफी उत्साह देख जा रहा है। कोरोना महामारी के कारण इन दुकानदारों का कारोबार बिल्कुल ठप पड़ गया था।

रनसू शिवखोड़ी में लगने वाला तीन दिवस महाशिवरात्रि मेला 10 मार्च से शुरू होगा और 12 मार्च को संपन्न होगा। दुकानदारों का कहना है महाशिवरात्रि मेले में व्यापारियों के चेहरे खिले होते हैं। सालभर में एक बार लगने वाले इस मेले में दुकानदार श्रद्धालुओं की पसंदीदा वस्तुएं उपलब्ध कराते हैं, जिसकी श्रद्धालु जमकर खरीदारी करते हैं। कोरोना के कारण पूरे साल रनसू में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या कम ही रही। लेकिन अब शिव भक्तों की संख्या दिनप्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

तैयारियों में जुटा श्राइन बोर्ड प्रशासन

शिवखोड़ी श्राइन बोर्ड श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं देने के लिए तैयारियों में जुट गया है। महाशिवरात्रि मेले में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई परेशानी न हो, इसके लिए विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी एक दो दिन में रनसू पहुंच जाएंगे। मेले में श्रद्धालुओं को हर संभव सहायता उपलब्ध कराने के अलावा उनके ठहरने व खाने -पीने की व्यवस्था को लेकर ठोस कदम उठाएं जाएंगे। रनसू बाजार के अलावा यात्रा मार्ग को पेंट किया जा रहा है, ताकि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को यात्रा मार्ग और रनसू से गुफा तक खूबसूरत दिखे।

---------------

शिवखोड़ी में मेहनत मजदूरी करने वाले घोड़ा, पिटठू, पालकी मजदूर पिछले काफी समय से परेशान हैं, उनके घोड़ों के लिए शेड नहीं बनाया जा रहा है। अगर स्थानीय प्रशासन की तरफ से घोड़ा, पालकी और पिटठू मजदूरों की समस्या हल नहीं की तो वे लोग प्रदर्शन करने पर मजबूर हो जाएंगे। टाउन प्लान को लेकर वो लोग काफी परेशान हैं। अपनी मालिकाना जमीन होने पर भी वह घरों और दुकानों का निर्माण नहीं कर पर रहे हैं।

केवल कृष्ण शर्मा, डीडीसी रनसू

----------------

महाशिवरात्रि मेले में श्रद्धालुओं के अधिक संख्या को देखते हुए भोले के दर्शन के लिए व्यापक प्रबंध किए जाएंगे। तीन दिवसीय मेले की तैयारियों जोरों से चल रही हैं। घोड़ा मजदूरों के शेड निर्माण के लिए जल्द ठोस कदम उठाए जाएंगे।

इंदु कंवल चिब, वाइस चैयरमेन शिवखोड़ी श्राइन बोर्ड व डीसी रियासी

chat bot
आपका साथी