जिले में दो शिफ्टों में लगेंगी नौवीं से 12वीं तक की कक्षाएं

सीईओ ने अभिभावकों से कहा कि कोरोना काल में बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई करवाई गई है मगर कुछ चीजें होती हैं जो ऑनलाइन बच्चों को स्पष्ट नहीं हो सकतीं इसलिए बिना किसी डर के बच्चों को स्कूल भेजें।

By Edited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 06:44 AM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 06:58 AM (IST)
जिले में दो शिफ्टों में लगेंगी नौवीं से 12वीं तक की कक्षाएं
स्कूलों द्वारा उपलब्ध करवाई गई जानकारी के आधार पर यह फैसला लिया गया है।

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : कोरोना की वजह से बंद स्कूलों को एक फरवरी से फिर से खोलने के फैसले के बाद स्कूलों को खोलने के लिए जिला शिक्षा विभाग ने आवश्यक प्रबंध शुरू कर दिए हैं। जिले में नौवीं से 12वीं कक्षा तक के स्कूलों में कक्षाएं दो शिफ्टों में लगेंगी। इसके साथ ही कोरोना से बचाव के लिए सभी निर्धारित नियमों का पालन अनिवार्य रूप से किया जाएगा।

वहीं, आठ फरवरी से खुलने वाले पहली से आठवीं तक के स्कूलों को खोलने के लिए शिक्षा विभाग ने जरूरी निर्देश शिक्षकों को दिए हैं। कोरोना की वजह से पिछले साल मार्च में स्कूल बंद कर दिए गए थे। जिसके बाद विद्यार्थियों की कक्षाएं ऑनलाइन ही लग रही थीं। अब सामान्य होते हालातों के बीच स्कूलों को एक फरवरी से खोलने का फैसला लिया गया है। पहली फरवरी से जिले में हाई व हायर सेकेंडरी स्कूल खोले जाएंगे। इसके लिए कुछ दिन पहले ही शिक्षा विभाग ने स्कूलों के प्रिंसिपलों और हेडमास्टरों से कोरोना से बचाव के लिए निर्धारित नियमों के साथ कक्षाएं लगाने के लिए विद्यार्थियों के बैठने की व्यवस्था के बारे में पूछा था।

सभी हायर सेकेंडरी और हाई स्कूलों ने जिला शिक्षा विभाग को इस बारे में जानकारी दे दी है, जिस पर विचार करने के बाद जिला शिक्षा विभाग ने जिले में हाई स्कूलों और हायर सेकेंडरी स्कूलों में दो शिफ्टों में कक्षाएं लगाने का फैसला लिया है। इस बारे में सीईओ ऊधमपुर पीडी शर्मा ने बताया कि एक फरवरी से खुल रहे हाई और हायर सेकेंडरी स्कूलों में नौवीं और दसवीं की कक्षाएं रोज सुबह और शाम को दो शिफ्टों में लगेंगी। उन्होंने बताया कि हायर सेकेंडरी स्कूलों में 11वीं व 12वीं की कक्षाएं भी दो शिफ्टों में लगेंगी, मगर एक दिन 11वीं की कक्षा दो शिफ्टों में लगेंगी और एक दिन 12वीं की कक्षाएं दो शिफ्टों में लगेंगी। 11वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की संख्या अधिक होने की वजह से दोनों कक्षाएं एक-एक दिन के अंतराल पर बारी-बारी से लगाने का फैसला लिया गया है।

उन्होंने बताया कि स्कूलों द्वारा उपलब्ध करवाई गई जानकारी के आधार पर यह फैसला लिया गया है। वहीं, आठ फरवरी से प्राइमरी और मिडिल स्कूलों को खोलने के लिए भी शिक्षा विभाग ने सबंधित स्कूलों के प्रमुखों को निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही स्कूल प्रमुखों और शिक्षकों को स्कूल खोलने से पहले स्कूलों में आवश्यक साफ-सफाई, जरूरी व्यवस्थाएं व सैनिटाइजर और मास्क सहित अन्य व्यवस्था पूरी करने के निर्देश दिए हैं।

वहीं, सीईओ ने अभिभावकों से कहा कि कोरोना काल में बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई करवाई गई है, मगर कुछ चीजें होती हैं जो ऑनलाइन बच्चों को स्पष्ट नहीं हो सकतीं, इसलिए बिना किसी डर के बच्चों को स्कूल भेजें। स्कूलों में शिक्षक बच्चों की उसी तरह देखभाल करेंगे, जैसे घरों में अभिभावक करते हैं।

chat bot
आपका साथी