झांकी की एक झलक देखने के लिए बेताब दिखे श्रद्धालु

नवरात्र के अंतिम दिन वीरवार सुबह नवरात्र महोत्सव कमेटी की ओर से झांकी निकाली गई। झांकी में माता सिद्धिदात्री के साथ ही शिव की झाकी भी शामिल थी। झांकी के साथ हिमाचल प्रदेश और ओड़िसा के कलाकार नृत्य पेश कर रहे थे। झांकी देखने के लिए सड़कों पर स्थानीय लोगों के साथ ही देशभर आए श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 07:49 AM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 07:49 AM (IST)
झांकी की एक झलक देखने के लिए बेताब दिखे श्रद्धालु
झांकी की एक झलक देखने के लिए बेताब दिखे श्रद्धालु

संवाद सहयोगी, कटड़ा : नवरात्र के अंतिम दिन वीरवार सुबह नवरात्र महोत्सव कमेटी की ओर से झांकी निकाली गई। झांकी में माता सिद्धिदात्री के साथ ही शिव की झाकी भी शामिल थी। झांकी के साथ हिमाचल प्रदेश और ओड़िसा के कलाकार नृत्य पेश कर रहे थे। झांकी देखने के लिए सड़कों पर स्थानीय लोगों के साथ ही देशभर आए श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा। भीड़ में खड़े लोग देवी देवताओं वेषभूषा में कलाकारों की एक झलक देखने के लिए बेताब नजर आए। यह झांकी कटड़ा के जम्मू मार्ग से आरंभ होकर मुख्य बस अड्डे पर आकर संपन्न हो गई।

इससे पहले बतौर मुख्य मुख्य अतिथि नवरात्र महोत्सव कमेटी के नोडल अधिकारी व जिला आयुक्त रियासी चरणदीप सिंह व प्रशासनिक अधिकारियों ने कन्या पूजन किया। उसके बाद मा वैष्णो देवी की प्राकृतिक पिंडी स्वरूप झाकी के सामने दीप जलाया। नवरात्र महोत्सव में शामिल कमेटियां सम्मानित

कटड़ा में श्राइन बोर्ड के आध्यात्मिक केंद्र में नवरात्र महोत्सव कमेटी की ओर से समापन समारोह का आयोजन किया गया। इसमें जिला आयुक्त रियासी व नवरात्र महोत्सव कमेटी के नोडल अधिकारी चरणदीप सिंह ने नवरात्र महोत्सव के सफल आयोजन के लिए हास्य व्यंग कमेटी के सदस्यों व विभिन्न आयोजक कमेटियों तथा प्रशासनिक अधिकारियों को ट्राफी देकर सम्मानित किया। सम्मानित कमेटियों में हास्य व्यंग कमेटी, प्रभात फेरी कमेटी, दंगल कमेटी, कवि सम्मेलन कमेटी, शोभायात्रा कमेटी, श्रीमद्भागवत कथा कमेटी, प्रेस मीडिया क्लब आफ कटड़ा ेसहित विभिन्न प्रशासनिक अधिकारी शामिल रहे। इस मौके पर नगर पालिका अध्यक्ष विमल इंदु, पार्षद रवी नाग, रीना बडू, बिंदु शर्मा, सहायक निदेशक पर्यटन विभाग अंबिका बाली, नगर पालिका कटड़ा तथा केडीए सीईओ प्रीति शर्मा, एसपी कटड़ा अमित भसीन, एसडीपीओ कुलजीत सिंह, तहसीलदार अनिल चाढ़क, नवरात्र महोत्सव कमेटी के सदस्य अरुण शर्मा, शिवकुमार शर्मा, सरदारी लाल दुबे, वीरेंद्र केसर, नरेश केसर, के लावा महोत्सव कमेटी के अन्य सदस्य प्रशासनिक अधिकारी आदि शामिल थे।

जिला उपायुक्त ने जताया आभार

महोत्सव के सफल आयोजन को लेकर जिला उपायुक्त रियासी ने स्थानीय निवासियों के साथ ही नगर पालिका कटड़ा, विभिन्न व्यापारिक संगठनों, नवरात्र महोत्सव कमेटी के सदस्यों का आभार व्यक्त किया।

माता रानी की कथा का मंचन

श्राइन बोर्ड के आध्यात्मिक केंद्र में नटरंग की ओर से माता रानी की कथा का मंचन किया गया। संपूर्ण माता रानी मा वैष्णो देवी की कथा का मंचन नटरंग के कलाकारों द्वारा किया गया।

chat bot
आपका साथी