श्रद्धालुओं से गुलजार मा वैष्णो देवी का भवन

शारदीय नवरात्र बीत जाने के बावजूद मा वैष्णो देवी के आधार शिविर कटड़ा से लेकर मां का भवन देश के कोने कोने से आ रहे श्रद्धालुओं से गुलजार है। मा वैष्णो देवी का भवन हो या मार्ग या फिर कटड़ा हर तरफ चहल-पहल नजर आ रही है। श्रद्धालु मा के जयकारे लगाते हुए भवन की ओर प्रस्थान कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 08:45 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 08:45 AM (IST)
श्रद्धालुओं से गुलजार मा वैष्णो देवी का भवन
श्रद्धालुओं से गुलजार मा वैष्णो देवी का भवन

संवाद सहयोगी, कटड़ा : शारदीय नवरात्र बीत जाने के बावजूद मा वैष्णो देवी के आधार शिविर कटड़ा से लेकर मां का भवन देश के कोने कोने से आ रहे श्रद्धालुओं से गुलजार है। मा वैष्णो देवी का भवन हो या मार्ग या फिर कटड़ा हर तरफ चहल-पहल नजर आ रही है। श्रद्धालु मा के जयकारे लगाते हुए भवन की ओर प्रस्थान कर रहे हैं। रविवार देर शाम तक तक करीब 20000 श्रद्धालु भवन की ओर प्रस्थान कर चुके थे और श्रद्धालुओं का आना जारी था। कोरोना महामारी की रफ्तार धीमी पड़ने से मां वैष्णो देवी यात्रा में बढ़ोतरी होने से कटड़ा के व्यापारी वर्ग काफी खुश है।

रविवार को दोपहर तक श्रद्धालुओं को वैष्णो देवी यात्रा के दौरान बीच-बीच में बारिश के साथ ही ठंडी हवा का सामना करना पड़ा। दोपहर के बाद मौसम में सुधार होने के बाद धूप का सामना करना पड़ा। हालाकि एकाएक बदले मौसम के बावजूद आधार शिविर कटड़ा से चलने वाली हेलीकॉप्टर सेवा, बैटरी कार सेवा और भवन तथा भैरव घाटी के मध्य चलने वाली पैसेंजर केबल कारसेवा जारी रही। वही मा वैष्णो देवी भवन पर अलौकिक दर्शनों के लिए श्रद्धालु कतारों में मा वैष्णो देवी की स्तुति करते हुए धीरे-धीरे मा गुफा की ओर बढ़ते रहे। वर्तमान में 22000 से 25000 श्रद्धालु रोजाना मा वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए आधार शिविर कटड़ा पहुंच रहे हैं। बीते 16 अक्टूबर को करीब 24997 श्रद्धालुओं ने मा वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई थी। श्रद्धालुओं को अपनी वैष्णो देवी यात्रा के दौरान किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े, इसलिए माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की ओर से सभी उचित प्रबंध किए गए हैं। इनमें बिजली पानी रहने की व्यवस्था के साथ ही खाने पीने की व्यवस्था आदि प्रमुख है। पवित्र शारदीय नवरात्र को लेकर मा वैष्णो देवी का भवन प्रागण की की गई भव्य सजावट वर्तमान में भी बनी हुई है। श्रद्धालु इस सजावट को निहारने के साथ ही अपने मोबाइल तथा कैमरे में निरंतर कैद कर रहे हैं और वैष्णो देवी यात्रा का आनंद ले रहे हैं।

chat bot
आपका साथी