पुंछ में श्रद्धा पूर्वक मनाया गुरु अर्जुन देव का शहीदी दिवस

कोविड महामारी के चलते सरकार द्वारा जारी एसओपी का पालन करते हुए पुंछ जिले में सिख संगत ने सिखों के पांचवें गुरु श्री गुरु अर्जुन देव जी को उनके शहीदी दिवस पर श्रद्धांजलि दी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 09:20 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 09:20 AM (IST)
पुंछ में श्रद्धा पूर्वक मनाया गुरु अर्जुन देव का शहीदी दिवस
पुंछ में श्रद्धा पूर्वक मनाया गुरु अर्जुन देव का शहीदी दिवस

संवाद सहयोगी, पुंछ : कोविड महामारी के चलते सरकार द्वारा जारी एसओपी का पालन करते हुए पुंछ जिले में सिख संगत ने सिखों के पांचवें गुरु श्री गुरु अर्जुन देव जी को उनके शहीदी दिवस पर श्रद्धांजलि दी। इसके लिए जिले के गुरुद्वारों में कार्यक्रम आयोजित किए गए। मुख्य कार्यक्रम गुरुद्वारा खोडीनाड, गुरुद्वारा पुरानी पुंछ, गुरुद्वारा खालसा चौक और फेडरेशन गुरुद्वारा साहिब में आयोजित किए गए, जिसमें सिख संगत द्वारा शब्द कीर्तन किया गया। इस दौरान गुरु अर्जन देव जी के जीवन, इतिहास और शिक्षा पर प्रकाश डाला गया। इस अवसर पर प्रचारक भाई मनमोहन सिंह ने गुरु अर्जन देव जी के जीवन इतिहास, उनकी शिक्षाओं और मानवता के लिए सर्वोच्च बलिदान और धर्म के अभ्यास की स्वतंत्रता पर चर्चा की। उन्होंने गुरु जी की शहादत पर भी चर्चा की और संगत से गुरु जी द्वारा दिखाए गए मार्ग पर चलने और इस महामारी के समय में मानवता की सेवा करने का आग्रह किया।

इस अवसर पर सरदार हजारा सिंह और सरदार हरचरण सिंह खालसा ने गुरु जी के संदेश और सर्वोच्च बलिदान पर चर्चा की। संगत से समुदाय और समाज के कल्याण के साथ-साथ मानवता की सेवा के लिए गुरु जी की शिक्षाओं को अपनाने का आग्रह किया। सभी गुरुद्वारों में कोविड-19 के संबंध में एसओपी का पालन किया गया और संगत से आग्रह किया गया कि वह कोविड-19 को रोकने और जरूरतमंदों की मदद करने के लिए दिशा निर्देशों का पालन करें उन्होंने बताया की कोविड महामारी के कारण पुंछ मुख्यालय में एक साथ कई गुरुद्वारों में कार्यक्रम आयोजित किए गए थे।

chat bot
आपका साथी