रियासी कस्बे में पहुंची माड़ी के पहाड़ों पर लगी आग की राख

संवाद सहयोगी रियासी क्षेत्र में वैसे तो प्रतिवर्ष बरसात से पहले गर्मी के दिनों में जंगल व पहाड

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 06:28 AM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 06:28 AM (IST)
रियासी कस्बे में पहुंची माड़ी के पहाड़ों पर लगी आग की राख
रियासी कस्बे में पहुंची माड़ी के पहाड़ों पर लगी आग की राख

संवाद सहयोगी, रियासी : क्षेत्र में वैसे तो प्रतिवर्ष बरसात से पहले गर्मी के दिनों में जंगल व पहाड़ों पर आग की घटनाएं सामने आती रही हैं, लेकिन इस बार सर्दियों के मौसम में भी आग लगने की घटनाएं हो रही हैं। ताजा घटना में शनिवार देर शाम को ग्रां मोड़ और ज्योतिपुरम के बीच माड़ी इलाके से लगती पहाड़ी पर आग लग गई। आग ने काफी बड़े इलाके को अपनी चपेट में ले लिया, जिससे वन संपदा को काफी नुकसान पहुंचा है। आग किस पैमाने पर लगी थी, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आग में भस्म हुए जंगल की राख हवा में उड़कर लगभग आठ से 10 किलोमीटर दूर रियासी कस्बे के घरों में भी पहुंच गई।

शनिवार देर शाम माड़ी इलाके के जंगल-पहाड़ों पर आग की लपटें उठने लगीं। तेज हवाओं से भड़क कर देखते ही देखते आग ने काफी बड़े इलाके को अपनी चपेट में ले लिया। इसकी जानकारी मिलते ही वन विभाग की टीम ने आग बुझाने के प्रयास शुरू कर दिए। ऊंचे पहाड़ पर तेज हवाओं के बीच पारंपरिक तरीके से आग पर काबू पाने में विभाग की टीम को भी कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। हालांकि दूसरे दिन रविवार को आग पर काबू पा लिया गया था, लेकिन कुछ जगहों पर दूसरे दिन भी धुआं उठता देखा गया।

बता दें कि कुछ दिन पहले सियाड़ बाबा और नगर से लगते जंगल-पहाड़ों पर भी आग की घटना सामने आई थी, जिसे तीन दिन के अथक प्रयास के बाद बुझाया जा सका था। वैसे तो इलाके के जंगल-पहाड़ों पर प्रत्येक वर्ष आग की घटनाएं सामने आती हैं, लेकिन इनमें अधिकतर घटनाएं बरसात से पहले गर्मी के दिनों में होती हैं। घास के लालच में कुछ लोग पुरानी घास को जलाने के लिए आग लगा देते हैं, ताकि बरसात के दिनों में वहां ताजी और नरम घास उग सके। लेकिन इसमें प्रत्येक वर्ष बड़े पैमाने पर वन संपदा भी तबाह हो जाती है। कई वन्य प्राणी झुलस कर मर जाते हैं और उनके बसेरे भी तबाह हो जाते हैं।

वहीं, ताजा घटना के बारे में वन विभाग के रेंज ऑफिसर विजय वर्मा ने बताया कि कंपार्टमेंट नंबर 36 के छोर पर आग लगी थी, जो भड़क कर कंपार्टमेंट नंबर 23 तक पहुंच गई थी। आग पर काबू पा लिया गया है। आग किन कारणों से लगी इसकी जांच की जा रही है।

chat bot
आपका साथी