वर्षा जल संचयन व्यवस्था के बिना पास नहीं होगा नक्शा

अगर आप नगर परिषद ऊधमपुर की सीमा में किसी इमारत को बनाना चाहते हैं तो उस इमारत की छत पर वर्षा जल संचयन की व्यवस्था होना जरूरी है। क्योंकि अब बिना वर्षा जल संचयन की व्यवस्था वाली इमारतों के नक्शे नगर परिषद पास नहीं करेगी। वर्षा जल सहेजने के लिए जिला प्रशासन की ओर से शुरू किए गए कैच द रेन अभियान को सफल बनाने के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। इस अभियान को सफल बनाने में नगर परिषद ऊधमपुर भी कोई कसर छोड़ना नहीं चाहती है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Mar 2021 07:52 AM (IST) Updated:Fri, 26 Mar 2021 07:52 AM (IST)
वर्षा जल संचयन व्यवस्था के बिना पास नहीं होगा नक्शा
वर्षा जल संचयन व्यवस्था के बिना पास नहीं होगा नक्शा

अमित माही, ऊधमपुर : अगर आप नगर परिषद ऊधमपुर की सीमा में किसी इमारत को बनाना चाहते हैं तो उस इमारत की छत पर वर्षा जल संचयन की व्यवस्था होना जरूरी है। क्योंकि अब बिना वर्षा जल संचयन की व्यवस्था वाली इमारतों के नक्शे नगर परिषद पास नहीं करेगी।

वर्षा जल सहेजने के लिए जिला प्रशासन की ओर से शुरू किए गए कैच द रेन अभियान को सफल बनाने के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। इस अभियान को सफल बनाने में नगर परिषद ऊधमपुर भी कोई कसर छोड़ना नहीं चाहती है। नगर परिषद की सीमा में कैच द रेन अभियान को बढ़ावा देने के लिए कुछ दिन पहले डीसी ऊधमपुर इंदु कंवल चिब ने पानी की हर बूंद को बचाने और घरेलू जरूरतों को पूरा करने में वर्षा जल का उपयोग करने और भूजल का पुनर्भरण को लेकर उचित जागरूकता के लिए बैठक की थी।

डीसी की बैठक के बाद नगर परिषद ऊधमपुर कार्यालय में भी बैठक हुई, जिसमें सभी वार्डो के पार्षदों ने हिस्सा लिया। बैठक में सर्वसम्मति से फैसला लिया गया कि आगामी वित्त वर्ष 100 वर्ग मीटर से अधिक में व्यावसायिक और आवासीय इमारत बनाने वाले को अपनी भवन निर्माण योजना में वर्षा जल संचयन प्रणाली की व्यवस्था करना अनिवार्य होगा। इमारत निर्माण की मंजूरी के लिए आवेदन में मकान के नक्शे के साथ इमारत परिसर में वर्षा जल संचयन प्रणाली की जानकारी देना अनिवार्य होगा।

लोगों को जागरूक करने के लिए चलेगा अभियान

बैठक में सभी वार्डों के पार्षदों के सहयोग से शहर के लोगों को वर्षा जल के संचयन के प्रति जागरूक करने के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाने का फैसला लिया गया। इसके माध्यम से लोगों को पानी की किल्लत को दूर करने के लिए घरेलू उपयोग के लिए वर्षा जल का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके अलावा सभी सरकारी दफ्तरों, स्कूलों, कालेजों के परिसर में वर्षा जल संचयन की व्यवस्था को लागू कराने का फैसला लिया गया। ताकि आम जनता वर्षा जल संचयन के प्रति जागरूक हो सके। इस मौके पर नगर परिषद के उपाध्यक्ष सुरिद्र सिंह खालसा, सीईओ नगर परिषद संजीव गंडोत्रा के अलावा अन्य नप के अधिकारी व पार्षद मौजूद रहे। थे। टाउन प्लानर के साथ भी हो चुकी है बैठक

नई इमारत का नक्शा टाउन प्लान की ओर पास किया जाता है। इसके चलते नगर परिषद टाउन प्लानर से नई इमारतों में रेन वाटर हार्वेस्टिग के बारे में जानकारी मांगी है। साथ ही टाउन प्लानर को भी आगामी वित्त वर्ष से बिना वर्षा जल संचयन व्यवस्था के किसी भी नक्शे को पास न करने के लिए कहा गया है।

------------------

अपनी इमारतों में भी वर्षा जल संचयन की व्यवस्था करेगी नप

वर्षा जल संचयन के लिए नगर परिषद ऊधमपुर अपने बैंक्वेट हॉल के साथ टाउन हाल की इमारत में भी वर्षा जल संचयन की व्यवस्था लागू करेगी। नगर परिषद ने टाउन हाल को पुनर्विकसित करने का प्लान भेजा है। इसे मंजूरी मिलने के बाद पुनर्विकास के दौरान इसमें वर्षा जल संचयन की व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा नगर परिषद एमएच चौक स्थित बैंक्वेट हाल में भी वर्षा जल संचयन का प्रबंध कराएगी।

नई के बाद पुरानी इमारतों में लागू करवाई जाएगी व्यवस्था

नई इमारतों में लागू कराने के साथ ही नगर परिषद पुरानी इमारतों में भी वर्षा जल संचयन की व्यवस्था लागू कराएगी। पहले चरण में नई इमारतों में लागू कराने के बाद नप पुरानी इमारतों विशेष रूप से बड़ी इमारतों में इस व्यवस्था को लागू कराएगी। नगर परिषद के सीईओ संजीव गंडोत्रा ने कहा कि टाउन प्लान की ओर से वर्षा जल संचयन की जानकारी आने के बाद इस दिशा में काम शुरू किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी