माड़ी से टक्कीकोट तक बनेगी सड़क, 30 हजार आबादी को होगा लाभ

जुगल मंगोत्रा पौनी देर से ही सही पर मता गाव के लोगों की सड़क बनने की उम्मीद जगी है। मंगलवार क

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 06:16 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 06:16 AM (IST)
माड़ी से टक्कीकोट तक बनेगी सड़क, 30 हजार आबादी को होगा लाभ
माड़ी से टक्कीकोट तक बनेगी सड़क, 30 हजार आबादी को होगा लाभ

जुगल मंगोत्रा, पौनी :

देर से ही सही पर मता गाव के लोगों की सड़क बनने की उम्मीद जगी है। मंगलवार को सड़क निर्माण कार्य शुरू हो गया। इसका शुभारंभ माड़ी नाला पंचायत के सरपंच प्रकाश सिंह व डीडीसी सदस्य रीता शर्मा ने किया।

माड़ी क्षेत्र में वर्ष 2017 में माड़ी से टक्कीकोट तक 16 किलोमीटर सड़क निर्माण के लिए पीएमजीएसवाई द्वारा संकेतक बोर्ड लगाए गए थे, जिसमें वर्ष 2019 में सड़क निर्माण कार्य पूरा करने की जानकारी दी गई थी, लेकिन अब तक न तो सड़क निर्माण शुरू हुआ था और न ही सड़क निर्माण के लिए स्थानीय प्रशासन की तरफ से कोई दिलचस्पी दिखाई जा रही थी। पीएमजीएसवाई के अधिकारियों ने बताया कि वर्षो से सड़क निर्माण का इंतजार कर रहे दूरदराज के गाव मता और टक्कीकोट के ग्रामीणों की सड़क बनाने की माग बहुत जल्द पूरी कर दी जाएगी। गाव में सड़क निर्माण कार्य शुरू करवा दिया गया है। पहले चरण में 500 मीटर सड़क की कटाई की जाएगी। उसके आगे वन विभाग का क्षेत्र होने पर कुछ दिन बाद उसकी अनुमति प्राप्त होने के बाद आगे का काम भी शुरू किया जाएगा। जिसके लिए सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। वर्षो से सड़क बनने की उम्मीद कर रहे मता गाववासियों ने सड़क निर्माण के लिए कई बार प्रदर्शन किया था। इतना ही नहीं जिला विकास परिषद चुनाव में भी मता गाववासियों ने चुनावों का बहिष्कार किया था। लोगों ने जब तक सड़क निर्माण नहीं हो जाता, तब तक अपने मत का प्रयोग नहीं करने का निर्णय लिया था।

मता गाव के नायब सरपंच राकेश कुमार ने बताया कि आजादी के सात दशक बाद भी गाव में सड़क नसीब नहीं हुई थी। गाव के लोग आज भी कई किलोमीटर पैदल चलकर पौनी में चिकित्सा सुविधा व अन्य काम के लिए आते हैं। इतना ही नहीं गाव में अन्य खाने-पीने की सामग्री भी घोड़ों और पीठ पर लादकर ले जाते हैं। अब सड़क निर्माण कार्य शुरू होने पर लोगों की वर्षो पुरानी माग पूरी हो जाएगी। सड़क बनने के बाद लोग गाव में वाहन चलते देखेंगे और जरूरत के अनुसार सामान भी गाव में वाहनों के जरिए से ला सकेंगे। गांव के बजुर्ग वर्षो बाद सड़क बनती देखेंगे

30 हजार आबादी वाले गाव मता, नपाल, प्राणकोट, टक्कीकोट के लोगों की सड़क बनने की उम्मीद बहुत जल्द पूरी होने जा रही है। गाव के बुजुर्ग वर्षो बाद गाव में सड़क बनती देखेंगे। सड़क बनने के बाद अब उनके गाव में भी वाहन दौड़ेंगे। गाववासी महेंद्र कुमार, रशपाल सिंह, दीवान सिंह, जगदीश सिंह, प्रीतम सिंह, अशोक सिंह, कृष्ण सिंह आदि ने कहा कि वह बेहद खुश हैं कि गाव में पीएमजीएसवाई द्वारा सड़क निर्माण कार्य शुरू किया गया है। माड़ी से टक्कीकोट गाव तक 16 किलोमीटर सड़क निर्माण पर पीएमजीएसवाई विभाग द्वारा करीब 1031.65 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। पौनी के माड़ी गाव में सड़क निर्माण के लिए पीएमजीएसवाई द्वारा पहले चरण में 500 मीटर सड़क निर्माण कार्य किया जाएगा।

-गुलाम रसूल, एक्सईएन पीएमजीएसवाई, रियासी

chat bot
आपका साथी