बिरमा पुल पर बन रहे बैली पुल का लोड टेस्ट आज

जागरण संवाददाता ऊधमपुर लोगों को सुरक्षित राहगुजर देने के लिए बिरमा पुल के क्षतिग्रस्त हि

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 12:55 AM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 12:55 AM (IST)
बिरमा पुल पर बन रहे बैली पुल का लोड टेस्ट आज
बिरमा पुल पर बन रहे बैली पुल का लोड टेस्ट आज

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : लोगों को सुरक्षित राहगुजर देने के लिए बिरमा पुल के क्षतिग्रस्त हिस्से को बाईपास कर तैयार किए जा रहे बैली पुल का निर्माण युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। पुल का 60 फीसद से ज्यादा काम पूरा हो चुका है। सबकुछ ठीक रहा तो सोमवार दोपहर तक टेस्ट लोड कर लिया जाएगा। उसके बाद इसे सोमवार शाम या मंगलवार सुबह आवाजाही के लिए खोला जा सकता है।

बारिश की वजह से बिरमा नदी का पुल एक सप्ताह पहले शनिवार को क्षतिग्रस्त हो गया था। उसे ठीक कर बीते मंगलवार को इसे यातायात के लिए फिर से खोला गया था, मगर बुधवार को पुल की अबटमेंट क्षतिग्रस्त होने की वजह से पुल हल्का टिल्ट हो गया। इससे इसे असुरक्षित घोषित कर दिया गया और हर तरह की आवाजाही के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया गया।

मौजूदा पुल से करीब 300 मीटर दूर इस पुल के विकल्प के तौर पर बैली पुल का निर्माण किया जा रहा है, जिसकी अप्रोच रोड बनाने के बाद अबटमेंट का काम पूरा कर दिया गया है। मगर इसमें करीब दो हफ्तों के लगने वाले समय के कारण क्षतिग्रस्त बिरमा पुल के हिस्से को बाईपास कर एक और बैली पुल बनाने का काम शनिवार शाम से शुरू कर दिया गया है, ताकि लोगों को जल्द सुरक्षित बिरमा नदी पार करने का रास्ता उपलब्ध कराया जा सके। बिरमा नदी के क्षतिग्रस्त हिस्से को बाईपास कर बैली पुल बनाने का काम सेना की 54 इंजीनियर्स रेजीमेंट को सौंपा गया है। 54 इंजीनियर्स के अधिकारी की निगरानी में जवान बैली पुल को बनाने का काम युद्ध स्तर पर कर रहे हैं। रविवार शाम तक पुल का 60 फीसद से ज्यादा काम पूरा हो चुका था। रेजिमेंट के अधिकारियों के मुताबिक सोमवार दोपहर तक पुल बनाकर तैयार करने का लक्ष्य है। इसके बाद इसका लोड टेस्ट करने की प्रक्रिया होगी। टेस्ट पास होने के बाद इस पर से यातायात को आवागमन की अनुमति दे दी जाएगी। किस भार क्षमता के वाहन इस पर से गुजर सकेंगे, यह फैसला पुल बनने और लोड टेस्ट के बाद लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी