स्वास्थ्य विभाग के खिलाफ लांदर बंद रखा और सड़क जाम

बुधवार रात को हुए सिलेंडर विस्फोट में घायल लोगों को लांदर पीएचसी में उपचार नहीं मिलने के कारण भड़के स्थानीय लोगों ने वीरवार को लांदर बंद रखा। लोगों ने लांदर-पंचैरी मार्ग जाम कर स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 09:15 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 09:15 AM (IST)
स्वास्थ्य विभाग के खिलाफ लांदर बंद रखा और सड़क जाम
स्वास्थ्य विभाग के खिलाफ लांदर बंद रखा और सड़क जाम

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : बुधवार रात को हुए सिलेंडर विस्फोट में घायल लोगों को लांदर पीएचसी में उपचार नहीं मिलने के कारण भड़के स्थानीय लोगों ने वीरवार को लांदर बंद रखा। लोगों ने लांदर-पंचैरी मार्ग जाम कर स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि पीएचसी में डाक्टर और स्टाफ तैनात होने के बावजूद पीएचसी में कोई उपलब्ध नहीं था। इसकी जांच की जानी चाहिए।

रात को विस्फोट के बाद लांदर पीएचसी में घायलों को प्राथमिक चिकित्सा नहीं मिलने से गुस्साए लोगों ने रात को भी प्रदर्शन किया था। सुबह लांदर पूरी तरह से बंद रख कर लोग सड़कों पर उतर आए। पंचैरी-लांदर मार्ग पर धरना देकर लोगों ने रास्ता जाम कर दिया। प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व कर रहे पूर्व सरपंच राजेंद्र कुमार व समाज सेवक अरुण कुमार ने कहा कि लांदर की आठ पंचायतों गलियोत, दंदोता, बदोता, सदोता, कट्टी, लांदर, लटियार, कुलटैड़ लांदर में रहने वाली तकरीबन 35 हजार आबादी लांदर पीएचसी पर निर्भर है। यहां पर पांच से छह डाक्टर लगाए हैं, मगर यहां पर तैनात डाक्टरों ने अपने घरों के पास अपनी अटैचमेंट करवा रखी है।

सात-आठ साल से लोग स्वास्थ्य सुविधाओं के अभाव में बेमौत मरने को मजबूर हैं। कई बार स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन को अवगत कराया गया है। मगर आज तक किसी ने कोई सुनवाई नहीं की। रात को लांदर में सिलेंडर विस्फोट के कारण हादसा होने पर घायलों का उपचार करने के लिए लांदर पीएचसी में कोई उपलब्ध नहीं था। एबुलेंस भी खड़ी थी, मगर उसका चालक मौजूद नहीं था। इसके चलते घायलों को निजी वाहनों में डाल कर पंचैरी के लिए रवाना करना पड़ा। सुबह छह बजे से जारी आंदोलन में लोग धरना-प्रदर्शन करते रहे। प्रशासनिक और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मौके पर न आने तक आंदोलन समाप्त न की चेतावनी दी।

---------- अधिकारियों के आश्वासन पर माने प्रदर्शनकारी दोपहर को डीसीसी सदस्य जसवीर सिंह, तहसीलदार मोंगरी, नायब तहसीलदार मुख्तियार अहमद, बीएमएस पंचैरी अनिल सलोच, एसएचओ पंचैरी विकास डोगरा मौके पर पहुंचे। लोगों ने अधिकारियों से पीएचसी लांदर में पूरे सप्ताह 24 घंटे सेवा बहाल रखने, आग की घटना के दौरान डाक्टरों और एंबुलेंस चालक के नदारद रहने के मामले की जांच करवाने, अपनी सुविधा के मुताबिक होम स्टेशन पर अटैचमेंट लेने वाले लांदर पीएचसी में तैनात स्टाफ की अटैचमेंट रद कर वापस लांदर पीएचसी में भेजने तथा आग की बढ़ती घटनाओं के मद्देनजर लांदर में फायर ब्रिगेड का वाहन तैनात करने की मांग की। अधिकारियों ने समस्याओं को दूर करने के लिए उचित कदम उठाने का आश्वासन दिया, जिसके बाद आंदोलन समाप्त हुआ। आंदोलनकारियों ने मांगें पूरी नहीं होने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी।

chat bot
आपका साथी