पंचायत प्रतिनिधियों ने रूकवाया खनन, तीन जेसीबी व तीन डंपर जब्त

संवाद सहयोगी रियासी जम्मू कश्मीर उच्च न्यायालय की ओर से अवैध खनन पर प्रतिबंध के बावजूद रियासी जिल

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 01:45 AM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 01:45 AM (IST)
पंचायत प्रतिनिधियों ने रूकवाया खनन, तीन जेसीबी व तीन डंपर जब्त
पंचायत प्रतिनिधियों ने रूकवाया खनन, तीन जेसीबी व तीन डंपर जब्त

संवाद सहयोगी, रियासी : जम्मू कश्मीर उच्च न्यायालय की ओर से अवैध खनन पर प्रतिबंध के बावजूद रियासी जिले में धड़ल्ले से खनन हो रहा है। रियासी जिले में ऐसे दो मामले सामने आए जब अलग-अलग जगहों मे डीडीसी वाइस चेयरपर्सन और बीडीसी चेयरमैन ने ग्रामीणों की मदद से अवैध खनन करती मशीनों और वाहनों को पकड़ लिया। दोनों महिला हैं। महिला प्रतिनिधियों द्वारा की गई कार्रवाई विभागीय अधिकारियों को आइना दिखाती हैं।

वीरवार को माहौर गुलाबगढ़ के शडोल नाला में दिनदहाड़े खनन होता देख ग्रामीणों ने इसकी शिकायत रियासी की डीडीसी वाइस चेयरपर्सन शाजरा कादर से की। जिस पर शाजरा कादर ग्रामीणों के साथ मौके पर पहुंच गई। शाजरा कादर के नेतृत्व में ग्रामीणों ने डंपर और जेसीबी की चाबी कब्जे में कर ली। उन्होंने कहा कि उनको अवैध खनन की शिकायत लगातार मिल रही थी। अवैध खनन से नाला इतना गहरा हो गया है कि वाहनों का आर पार निकलना मुश्किल हो गया है। जिससे ग्रामीणों को अपनी मंजिल तक जाने में मीलों सफर पैदल तय करना पड़ रहा है। उन्होंने संबंधित विभाग और जिला प्रशासन से पकड़ी गई मशीन और डंपर मालिक सहित अवैध खनन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की माग की।

दूसरी घटना वीरवार रात जिला मुख्यालय से चार किलोमीटर दूर बारादरी इलाके में ग्रामीणों द्वारा की गई। बारादरी पुल से कुछ ही दूर चिनाब किनारे एक स्टोन क्रेशर के समीप जेसीबी और डंपर से अवैध खनन हो रहा था। ग्रामीणों ने दो जेसीबी और दो डंपर को घेर लिया। ग्रामीणों की सूचना पर रियासी की बीडीसी चेयरमैन परवीन अख्तर जब वहा पहुंचने के लिए वाहन से रवाना हुई तो कुछ दूरी पहले कुछ लोगों ने डंपर तिरछे खड़े कर उनका रास्ता रोक लिया। कहा-सुनी के बाद आखिरकार प्रवीण और पुलिस भी मौके पर पहुंच गई।

प्रवीण अख्तर व अन्य ग्रामीणों ने कहा कि लगभग दो माह पहले भी उन्होंने इसी जगह रात के समय अवैध खनन करते दो जेसीबी और दस वाहन पकडे थे। उनमें से मात्र चार वाहनों को जुर्माना कर छोड़ दिया गया। ग्रामीणों ने कहा कि जो काम सरकार को करना चाहिए वह लोगों को करना पड़ रहा है। अवैध खनन से नदी-नालों व पर्यावरण को नुकसान हो रहा है। रियासी के डीएमओ राकेश कुमार ने फोन मे बताया कि

अवैध खनन की शिकायत मिलने पर वह शडोल इलाके में आए हैं। बारादरी इलाके में भी खनन के मामले में पुलिस ने कुछ वाहनों जब्त किए हैं। शडोल से आने के बाद उस मामले को भी देखा जाएगा।

राकेश कुमार, डीएमओ, रियासी

---------

प्रशासन की अनदेखी के कारण खनन माफिया के हौसले बुलंद है। शिकायत मिलने के बाद वह मौके पर जा रही थी तो माफिया के लोगों ने डंपर खड़ा उनका रास्ता रोकने की कोशिश की। कई लोगों ने अभद्र भाषा का प्रयोग भी किया।

परवीन अख्तर, बीडीसी चेयरमैन, रियासी

chat bot
आपका साथी