आइईडी आपरेशन के लिए प्रशिक्षण होंगे पुलिसकर्मी

जागरण संवाददाता उधमपुर पुलिस अकादमी ऊधमपुर में आयोजित आइईडी और साफ्ट स्किल प्रशिक्षण क

JagranTue, 27 Jul 2021 01:31 AM (IST)
आइईडी आपरेशन के लिए प्रशिक्षण होंगे पुलिसकर्मी

जागरण संवाददाता, उधमपुर : पुलिस अकादमी, ऊधमपुर में आयोजित आइईडी और साफ्ट स्किल प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ जम्मू कश्मीर पुलिस के उपनिदेशक प्रशिक्षण मोहन लाल ने किया। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण (आइईडी) को संभालने के लिए प्रशिक्षित करने और सॉफ्ट स्किल पर पाठ्यक्रम को विशेष रूप से पुलिस कíमयों को जागरूक करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जिससेवे समस्या हल करने के लिए न कि समस्या को सुलझाने के लिए उनके व्यवहार और कौशल में बदलाव ला सकें। बदलती परिस्थितियों में कौशल विकास और बदलाव जरूरी है।

कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि पाठ्यक्रम के दौरान पुलिस कíमयों के बीच अंतर काíमक संबंध सुधारने के साथ-साथ उनके बीच तनाव के स्तर को कम करने पर भी जोर दिया जाएगा। पुलिस कíमयों के बीच प्रेरक स्तर में सुधार के लिए विभिन्न प्रतिष्ठित संस्थानों के विशेषज्ञों को आमंत्रित किया गया है।

आइईडी पर छह दिवसीय पाठ्यक्रम के संबंध में मोहन लाल ने कहा कि पाठ्यक्रम को पुलिस कíमयों को इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आइईडी) को संभालने के लिए प्रशिक्षित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में वर्तमान सुरक्षा परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए जम्मू-कश्मीर पुलिस के फील्ड स्टाफ को आइईडी से निपटने और उसके खतरे से निपटने के लिए प्रशिक्षण दिया जाना जरूरी है। जनता और संपत्ति की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अग्रिम पंक्ति के योद्धा होने के नाते प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के दौरान, विस्फोटक पदार्थो के मौके पर परीक्षण, विस्फोट के बाद के दृश्य की जाच, पत्र और पार्सल बम, आईईडी प्रदर्शन और विभिन्न अन्य क्या करें और क्या न करें, पर मुख्य रूप से ध्यान केंद्गित किया जाएगा।

उन्होंने पाठ्यक्रम के प्रतिभागियों को सलाह दी कि वे इस तरह के उपकरणों के प्रभावों को देखते हुए अकादमी में आइईडी पर व्यावहारिक प्रशिक्षण प्राप्त करते समय सावधान, चौकस और सतर्क रहें।

उन्होंने कहा कि पुलिस अकादमी उधमपुर, डा. एसडी सिंह, आइपीएस एडीजीपी/निदेशक पुलिस अकादमी के नेतृत्व में गंभीर प्रयास कर रही है। जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि राज्य के विभिन्न कोनों से यहा आए पाठ्यक्रम प्रतिभागी वास्तव में लाभान्वित हों और अच्छे परिणाम प्राप्त करें।

इस मौके पर केके शर्मा निदेशक (क्यू) एसकेपीए उधमपुर, ताहिर हुसैन, सहायक निदेशक (प्रशासन), सनमती गुप्ता, सहायक।निदेशक (आउटडोर), रमेश कटारिया आदि उपस्थित रहे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.