किसान बिल के साथ, पर एमएसपी पर कानून बनाए सरकार

किसानों की उनकी फसलों की कीमत लागत के मुताबिक देने के लिए एमएसपी कानून बनाने की मांग को लेकर भारती किसान संघ की ऊधमपुर इकाई ने बुधवार को ऊधमपुर में रैली निकाली। किसानों ने किसानों की मांगों के समर्थन में नारे लगाए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Sep 2021 08:43 AM (IST) Updated:Thu, 09 Sep 2021 08:43 AM (IST)
किसान बिल के साथ, पर  एमएसपी पर कानून बनाए सरकार
किसान बिल के साथ, पर एमएसपी पर कानून बनाए सरकार

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : किसानों की उनकी फसलों की कीमत लागत के मुताबिक देने के लिए एमएसपी कानून बनाने की मांग को लेकर भारती किसान संघ की ऊधमपुर इकाई ने बुधवार को ऊधमपुर में रैली निकाली। किसानों ने किसानों की मांगों के समर्थन में नारे लगाए।

रैली में शामिल किसानों ने किसान एकता के समर्थन में नारेबाजी करने के साथ जब तक दुखी किसान रहेगा धरती पर तूफान रहेगा, किसान शक्ति जागेगी, सभी समस्याएं भागेगी और देश के हम भंडार भरेंगे, लेकिन कीमत पूरी लेंगे जैसे नारे लगाए।

इस अवसर पर भारतीय किसान संघ के जिला प्रधान तारा चंद ने कहा कि वह केंद्र सरकार द्वारा लाए गए किसान बिल के साथ है मगर एमएसपी को बाहर रखना किसानों के हित में नहीं है। एमएसपी पर कानून बनाना चाहिए और स्थायी करना चाहिए, जिससे किसानों को उनकी फसलों के पूरे और उचित दाम मिल सके। जो भी निर्धारित मूल्य के रकम कम कीमत पर किसानों की फसल खरीदे जाने पर कार्रवाई की जाएगी।

वहीं संघ के प्रांत अध्यक्ष पूर्ण चंद ने कहा कि आज भारतीय किसान जिला संघ की तरफ देश भर में इस तरह रैलियां निकाली जा रही है और जिला उपायुक्त को ज्ञापन सौंपे जा रहे हैं। इसमें सबसे प्रमुख काम फसल का एमएसपी निर्धारित करने का कानून बनाना है। उन्होंने किसानों का फसल लगाने में जितना खर्च आता है, उससे आधा दाम भी नहीं मिलता। इससे किसानों को नुकसान होता है. इसलिए किसानों की फसलों का एमएसपी उसकी लागत के आधार पर तय कर निर्धारित करने का कानून बनाना चाहिए, जिससे किसान नुकसान से बचें और अपना आर्थिक स्तर बेहतर बना सकें।

chat bot
आपका साथी