कटड़ा में इलेक्ट्रॉनिक कचरा उठाने की सेवा शुरू

आधार शिविर कटड़ा को साफ सुथरा रखने के लिए नगर पालिका कटड़ा ने इलेक्ट्रॉनिक कचरा एकत्रित करने के लिए सेवा शुरू की। इस मौके पर जिला उपायुक्त रियासी चरणजीत सिंह ने कहा कि इलेक्ट्रानिक कचरा पर्यावरण के लिए बेहद नुकसानदेह है। इसलिए लोग अपने घरों के इलेक्ट्रानिक कचरे को इधर-उधर न फेंकें।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Sep 2021 08:15 AM (IST) Updated:Thu, 09 Sep 2021 08:15 AM (IST)
कटड़ा में इलेक्ट्रॉनिक कचरा उठाने की सेवा शुरू
कटड़ा में इलेक्ट्रॉनिक कचरा उठाने की सेवा शुरू

संवाद सहयोगी, कटड़ा : आधार शिविर कटड़ा को साफ सुथरा रखने के लिए नगर पालिका कटड़ा ने इलेक्ट्रॉनिक कचरा एकत्रित करने के लिए सेवा शुरू की। इस मौके पर जिला उपायुक्त रियासी चरणजीत सिंह ने कहा कि इलेक्ट्रानिक कचरा पर्यावरण के लिए बेहद नुकसानदेह है। इसलिए लोग अपने घरों के इलेक्ट्रानिक कचरे को इधर-उधर न फेंकें। यह सेवा नगर पालिका के सहयोग से रिवर्स लॉजिस्टिक्स ग्रुप ऑफ इंडिया (आरएलजीआइ) कंपनी ने शुरू की है। इसके तहत कंपनी की गाड़ी अनाउंसमेंट कर लोगों को जागरूक करेगी कि वह खराब हो चुके इलेक्ट्रॉनिक सामान को इधर उधर फेंकने के बजाय वाहन में डाल दें जिसकी एवज में लोगों को कंपनी की तरफ से शुल्क भी दिया जाएगा।

इस सेवा का बुधवार को उद्घाटन जिला उपायुक्त रियासी चरणदीप सिंह ने की किया। जिला उपायुक्त ने कहा कि ई वेस्टेज यानी कि इलेक्ट्रॉनिक कचरा पर्यावरण के लिए बहुत ही ज्यादा खतरनाक है, क्योंकि लोग इलेक्ट्रॉनिक चीजें इस्तेमाल करते हैं परंतु जब वह पूरी तरह से खराब हो जाती हैं तो कहीं ना कहीं फेंक देते हैं, जिससे पर्यावरण को नुकसान पहुंचता है। इलेक्ट्रॉनिक वस्तुएं कटड़ा व उसके आसपास न फेंकी जाएं, इनका सही तरह से निवारण हो। इसको लेकर ई वेस्टेज पिकअप बैंक सेवा कटड़ा में शुरू की गई है। पिकअप बैंक कटड़ा में जगह-जगह ई कचरा एकत्रित करेगा। कंपनी ई कचरा एकत्रित कर जम्मू स्थित अपने मुख्यालय में ले जाएगी, ताकि कटड़ा दूषित न हो। इस मौके पर एसडीएम कटड़ा अभिषेक शर्मा, तहसीलदार अनिल चाढ़क, सीईओ नगरपालिका कटड़ा तथा केडीए प्रीति शर्मा, नगर पालिका अध्यक्ष विमल इंदु, उपाध्यक्ष अजय बडू, पार्षद रवि नाग, रेनू बाला, रीना बडू, ताराचंद के अलावा अन्य प्रशासनिक अधिकारी तथा नागरिक मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी