कटड़ा में 18 से 44 वर्ष के लोगों का कोविड टीकाकरण शुरू

संवाद सहयोगी कटड़ा आखिरकार इंतजार की घड़िया खत्म हुई। आधार शिविर कटड़ा में 18 से 44 वष

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Jun 2021 06:18 AM (IST) Updated:Tue, 01 Jun 2021 06:18 AM (IST)
कटड़ा में 18 से 44 वर्ष के लोगों का कोविड टीकाकरण शुरू
कटड़ा में 18 से 44 वर्ष के लोगों का कोविड टीकाकरण शुरू

संवाद सहयोगी, कटड़ा : आखिरकार इंतजार की घड़िया खत्म हुई। आधार शिविर कटड़ा में 18 से 44 वर्ष के लोगों के लिए कोविड टीकाकरण अभियान स्वास्थ्य विभाग ने शुरू कर दिया। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने कुल छह कोविड टीकाकरण सेंटर बनाए हैं। इन केंद्रों में स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी निरंतर लोगों का टीकाकरण कर रहे हैं। वहीं, प्रशासन की ओर से इसकी देखरेख की जा रही है।

प्रत्येक कोविड टीकाकरण सेंटर के लिए मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। कटड़ा में जिन जगहों पर कोविड टीकाकरण सेंटर बनाए गए हैं, उनमें हायर सेकेंडरी स्कूल कटड़ा, वेटरनरी अस्पताल कटड़ा और काउंटर नंबर दो अंतरराज्यीय बस अड्डा स्थित जेकेटीडीसी का यात्री निवास प्रमुख है। यहां प्रशासन की ओर से इनकी देखरेख मजिस्ट्रेट के तौर पर नायब तहसीलदार कटड़ा कमल किशोर कर रहे हैं। दूसरी ओर कटड़ा के मुख्य बस अड्डा के समीप जेकेटीडीसी के टूरिस्ट रिसेप्शन सेंटर, निर्माणधीन नया बस अड्डा और बाणगंगा क्षेत्र में चेतक भवन प्रमुख हैं, जिनकी देखरेख बतौर मजिस्ट्रेट नायब तहसीलदार केडीए कटड़ा देस राज कर रहे हैं।

कोविड टीकाकरण अभियान के पहले दिन कुछ केंद्रों पर आपाधापी देखी गई और लोगों ने टीकाकरण को लेकर शारीरिक दूरी का ध्यान नहीं रखा। वहीं, नियम का पालन कराने को लेकर प्रशासन को थोड़ी बहुत मशक्कत करनी पड़ी। एसडीएम कटड़ा प्रीति शर्मा ने बताया कि टीकाकरण के प्रथम चरण में होटल, गेस्ट हाउस, धर्मशालाओं व अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर कार्य करने वाले कर्मचारियों का टीकाकरण किया जाएगा। इसके साथ ही मा वैष्णो देवी भवन पर घोड़ा, पिट्ठू अथवा पालकी के रूप में कार्य करने वाले मजदूरों का भी टीकाकरण किया जा रहा है। पहला चरण करीब सप्ताहभर जारी रहेगा।

वहीं, बीएमओ कटड़ा डा. गोपाल दत्त ने बताया कि आधार शिविर कटड़ा एक धार्मिक स्थल का आधार शिविर है, जहा देशभर से रोजाना मा वैष्णो देवी के दर्शन के लिए श्रद्धालु आते हैं। रहने के साथ ही खरीदारी व मा वैष्णो देवी की यात्रा को लेकर मजदूरों के साथ ही कर्मचारी सीधे संपर्क में आते हैं, इसलिए प्रथम चरण में कर्मचारियों के साथ ही मजदूरों के टीकाकरण का फैसला लिया गया। प्रथम चरण लगभग एक सप्ताह तक जारी रहेगा। इसके बाद कटड़ा व आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले 18 से 45 वर्ष के लोगों का टीकाकरण शुरू किया जाएगा। टीकाकरण को लेकर पहले दिन लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। टीकाकरण के लिए लोग काफी देर तक अपनी अपनी बारी का भी इंतजार करते नजर आए। व्यापारिक प्रतिष्ठानों में कार्य करने वाले कर्मचारियों के लिए कटड़ा के विभिन्न स्थानों पर कोविड टीकाकरण सेंटर बनाए गए हैं। वहीं, मा वैष्णो देवी यात्रा मार्ग पर घोड़ा, पिट्ठू व पालकी मजदूर के रूप में कार्य करने वालों के लिए बाणगंगा क्षेत्र में चेतक भवन में विशेष कोविड टीकाकरण सेंटर बनाया गया है, ताकि इन मजदूरों का भी समय पर टीकाकरण हो सके।

chat bot
आपका साथी