सुभाष चौक से वीनस चौक तक धार रोड पर बनेगा डिवाइडर

अमित माही ऊधमपुर सुभाष चौक से लेकर वीनस चौक तक धार रोड को जाम मुक्त बनाने के प्रयास ज

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 06:19 AM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 06:19 AM (IST)
सुभाष चौक से वीनस चौक तक धार रोड पर बनेगा डिवाइडर
सुभाष चौक से वीनस चौक तक धार रोड पर बनेगा डिवाइडर

अमित माही, ऊधमपुर :

सुभाष चौक से लेकर वीनस चौक तक धार रोड को जाम मुक्त बनाने के प्रयास जारी हैं। इसी कड़ी में अब जिला प्रशासन बीआरओ की मदद से सुभाष चौक से लेकर वीनस चौक तक धार रोड के बीच सेंटर डिवाइडर बनाएगा। ट्रायल के तौर पर सलाथिया चौक के पास धार रोड पर फिलहाल पीवीसी पोल लगाकर डिवाइडर बनाए गए हैं। ट्रायल सफल रहा तो धार रोड पर सुभाष चौक से वीनस चौक तक पक्के सीमेंटेड डिवाइडर बनाए जाएंगे।

सुभाष चौक से लेकर वीनस चौक तक धार रोड पर कुछ स्थानों पर जाम की समस्या अक्सर देखने को मिलती है। वर्षो से बनी हुई यह समस्या हर किसी के लिए जी का जंजाल बनी हुई है। जाम की सबसे ज्यादा समस्या सलाथिया चौक, ग्रेफ और वीनस चौक में रहती है। सलाथिया चौक पर मेटाडोर स्टाप का अवैध रूप से स्टैंड की तरह काम करना और वीनस चौक पर भी मेटाडोरों और बसों के खड़े होने के कारण अक्सर जाम की समस्या होती है। इसके साथ ही सलाथिया चौक से बीआरटीएफ के बीच लारी अड्डा फीस का चुंगी नाका जाम की वजह बनता है।

मगर अब जिला प्रशासन ने धार रोड को जाम मुक्त बनाने की दिशा में कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। इसके तहत कुछ समय पहले डीसी ने निर्देश जारी कर सलाथिया चौक पर चल रहे अवैध मेटाडोर स्टैंड को वहां से शिफ्ट कर न्यू बस स्टैंड शिफ्ट कर दिया है। पिछले करीब एक सप्ताह से मेटाडोर स्टैंड न्यू बस स्डैंट पर शिफ्ट हो गया है और अब सलाथिया चौक पर केवल दो से तीन मेटाडोर ही पांच मिनट तक खड़ी होती हैं। मेटाडोर स्टाप के लिए जगह बनाने के लिए लगाए गए सीमेंटिड क्रेट भी क्रेन से उठाकर काफी अंदर कर दिए गए हैं, जिससे धार रोड पर वाहनों की आवाजाही के लिए पर्याप्त जगह मिल सके।

मेटाडोर स्टैंड को शिफ्ट करने के बाद अब धार रोड को जाम से मुक्त करने के लिए प्रशासन एक और प्रयोग कर रहा है। इस प्रयोग के तहत सुभाष चौक से लेकर वीनस चौक तक पूरे धार रोड को डिवाइडर बनाकर दो हिस्सों में विभाजित किया जाएगा, जिससे आने और जाने वाले वाहनों को अलग-अलग लेन मिल सके। डिवाइडर लगने पर सड़क किनारे वाहनों को खड़ा करने की जगह नहीं बचेगी, चलते वाहनों के बीच कोई भी अपने वाहन को सड़कों किनारे खड़ा नहीं कर पाएगा।

जिला प्रशासन के कहने पर बीआरओ ने ट्रायल के तौर पर धार रोड पर पीवीसी पोल लगाकर सड़क को विभाजित करना शुरू कर दिया है। पहले सलाथिया चौक से लेकर करीब 100 मीटर सड़क पर डिवाइडर लगाए हैं। मेटाडोर स्टाप के आगे जहां पर सबसे ज्यादा जाम लगता था, पोल से डिवाइडर वहां पर लगाए गए हैं। पीवीसी पोलों को सड़क में एंकरिग स्टड से फिक्स करने के बाद उसके चारों तरफ सीमेंट बेस बनाया गया है। डिवाइडर लगने के बाद कुछ फर्क तो दिखने भी लगा है। जब डिवाइडर नहीं होते थे तो जाम लगने पर अक्सर वाहन खड़े वाहन को ओवरटेक करने के लिए दूसरी तरफ चले जाते थे। दूसरी तरफ से भी वाहनों के आने से सलाथिया चौक पर जाम लग जाता था

सलाथिया चौक के बाद बीआरओ इसी तरह के पीवीसी पोल से डिवाइडर वीनस चौक और फिर सलाथिया चौक से सुभाष चौक तक बनाएगी। बीआरओ ने डिवाइडर बनाने के लिए पीवीसी पोल की वीनस चौक तक की डिमांड भेज दी है। अनुमान के मुताबिक सुभाष चौक से लेकर वीनस चौक तक डिवाइडर बनाने के लिए एक हजार के करीब पीवीसी पोल लगेंगे। बीआरओ के पास जैसे ही पोल पहुंच जाएंगे, इनको लगाने के काम शुरू कर दिया जाएगा। ट्रायल सफल रहा तो पक्का सीमेंटेड डिवाइडर बनेगा

धार रोड को डिवाइडर से बांटकर यातायात की समस्या हल करने के लिए ट्रायल के लिए पीवीसी पोल लगाकर डिवाइडर बनाया जा रहा है। चरणबद्ध तरीके से इसे लगाकर यह जांचा जाएगा कि इससे स्थिति में क्या बदलाव आता है। हालांकि सलाथिया चौक में फर्क नजर आने लगा है। सुभाष चौक से वीनस चौक तक विभिन्न स्थानों पर पीवीसी पोल डिवाइडर लगाने के बाद यदि ट्रायल सफल रहता है और जाम की समस्या हल होती है, तो इसके बाद पीवीसी पोल की जगह पर पक्का सीमेंटेड डिवाइडर बनाया जाएगा। इसकी ऊंचाई बहुत ज्यादा नहीं रखी जाएगी, मगर यह इतना ऊंचा बनाया जाएगा कि कोई वाहन दूसरी तरफ न जा सके और यह क्षतिग्रस्त भी न हो। निजी वाहन भी खड़े होकर लगाते हैं जाम

मेटाडोर स्टाप के पास बैरीकेट को पहले वाली जगह से हटाकर काफी अंदर कर दिया गया है। इससे स्टाप के पास काफी जगह हो गई है, जिससे वहां पर कोई जाम न लगे। मगर कई निजी वाहन चालक अपनी कारों को स्टाप के पास सड़क किनारे खड़ा कर देते हैं। इससे वहां पर जाम भी लग रहा है। वहां पर वाहन खड़े न हों, इसलिए पुलिस वाले भी तैनात हैं, मगर वह वहां पर वाहन खड़ा करते समय लोगों को नहीं रोकते। जब जाम की स्थिति बनती है, तब वे वाहन को हटवाते हैं। आदेश के बावजूद न्यू मेटाडोर स्टैंड से नहीं चल रहीं मेटाडोरे

डिवाइडर लगने से स्थिति बेहतर तो हुई है, मगर डीसी ऊधमपुर के निर्देशों के बावजूद सलाथिया चौक से शिफ्ट की गई मेटाडोरें न्यू बस स्टैंड जाने की बजाए धार रोड पर पुरुषोत्तम मंदिर के आसपास धार रोड किनारे खड़ी रहती हैं। मेटाडोर ही नहीं, बसें भी धार रोड किनारे खड़ी रहती हैं, जबकि इनका यहां पर खड़ा होना प्रतिबंधित है। मगर न तो पुलिस और न ही परिवहन विभाग इस पर कोई कार्रवाई करता है। इसके साथ ही अभी भी सलाथिया चौक पर पिक एंड ड्राप की व्यवस्था लागू नहीं है। मेटाडोर तीन से चार मेटाडोर पांच से 10 मिनट तक यहां खड़ी रहती हैं। डिवाइडर लगने और डीसी के निर्देश का पूरी तरह पालन होने से जाम की समस्या पूरी तरह खत्म होगी।

- विक्रम सलाथिया, पार्षद, वार्ड नंबर छह धार रोड को जाम से मुक्त बनाने के लिए डीसी ऊधमपुर के निर्देशों के मुताबिक काम किया जा रहा है। सलाथिया चौक से मेटाडोर स्टैंड को शिफ्ट कर दिया गया है। अब वहां पर कुछ मिनट के लिए यात्री चढ़ाने और उतारने के लिए मेटाडोर रुकती हैं। स्टाप के बाहर लगे सीमेंट के बड़े बैरिकेट भी हटाकर काफी अंदर कर दिए गए हैं, जिससे ज्यादा जगह मिले। अब डिवाइडर लगाए जा रहे हैं। ये डिवाइडर सुभाष चौक से लेकर वीनस चौक तक बनेगा। डिवाइडर बनने से धार पर जाम की समस्या हल होगी।

- जुगल शर्मा, एआरटीओ ऊधमपुर जिला प्रशासन ऊधमपुर के कहने पर बीआरओ डिवाइडर लगा रही है। सुभाष चौक से लेकर वीनस चौक तक पीवीसी पोल लगाने के लिए डिमांड भेजी गई है। पोल आते ही चरणबद्ध तरीक से उनको लगाया जाएगा। सलाथिया चौक में लगा दिए गए हैं। इसके बाद वीनस चौक और फिर सलाथिया चौक से सुभाष चौक तक पीवीसी पोल लगाकर डिवाइडर बनाया जाएगा।

- मुकुल विशिष्ट, सीओ बीकन 52 आरसीसी

chat bot
आपका साथी