अति महाविष्णु यज्ञ में लेटकर परिक्रमा कर रहे भक्त

संवाद सहयोगी पौनी कस्बे में आयोजित अति महाविष्णु यज्ञ में छठे दिन मंगलवार को श्रद्धालुओं क

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Nov 2019 02:16 AM (IST) Updated:Wed, 20 Nov 2019 02:16 AM (IST)
अति महाविष्णु यज्ञ में लेटकर परिक्रमा कर रहे भक्त
अति महाविष्णु यज्ञ में लेटकर परिक्रमा कर रहे भक्त

संवाद सहयोगी, पौनी : कस्बे में आयोजित अति महाविष्णु यज्ञ में छठे दिन मंगलवार को श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। श्रद्धालु यज्ञशाला के पास स्थित हनुमान जी के मंदिर में माथा टेकने के बाद सौ कुंडों की परिक्रमा कर रहे हैं। हवन में बैठने वाले श्रद्धालु हवन से पहले 33 करोड़

देवी-देवताओं की पूजा कर रहे हैं। हर दिन की तरह मंगलवार सुबह भी कार्यक्रम की शुरुआत आचार्या मृदुल बिहारी शास्त्री ने राष्ट्रीय गान के बाद मंत्रोच्चारण से मंडप पूजन कर आरंभ की।

यज्ञ में 10 बजे हवन आरंभ हुआ। इसमें बैठने वाले यजमान पीले रंग के वस्त्र पहने हुए थे, जिससे पूरा इलाका भक्ति के रंग में डूबा नजर आया। पूजा करवा रहे भक्तों को आचार्य जी ने कहा है कि पौनी में सातवीं बार हो रहे शतकुंडीय अति महाविष्णु यज्ञ में हवन के लिए बनाई गई यज्ञशाला से यहां-यहां तक हवन की खुशबू हुंच रही है। वहां-वहां

भक्तों के हृदय में किसी प्रकार का कोई कष्ट नहीं होगा। दोपहर तीन बजे के करीब आरती की गई, जिसमें काफी संख्या में भक्तों ने हिस्सा लिया।

-----------------------

रासलीला में दर्शकों ने देखा मोर नाच

शाम छह बजे के बाद प्रतिदिन होने वाली रासलीला में काशी, हरिद्वार, मथुरा, वृंदावन से आए कलाकार भक्तों को रासलीला दिखा रहे हैं। रासलीला देखने के लिए भक्तों की काफी भीड़ उमड़ रही है। कलाकारों द्वारा मोर नाच, कृष्ण कन्हैया द्वारा गेंद खेलना व कालीदेह नदी में कालीनाग को डंसने के लिए छलांग लगाने का दृश्य दिखाया गया।

----

सुरेश के भजनों पर झूमे श्रद्धालु

मंगलवार देर रात तक माता के जगराते का भी आयोजन किया गया, जिसमें ऊधमपुर से आए कलाकार सुरेश व उनके सहयोगियों ने

चंडी माता के भजन, डोगरी और पंजाबी में प्रस्तुत की। भांवला से आए कलाकारों द्वारा माता के भजनों की

प्रस्तुति दी गई। माता के भेंटों को सुनकर पंडाल में बैठे दर्शक झूमने पर मजबूर हो गए।

-------------------

सुंदरता की छटा बिखेर रहा पौनी शहर

अति महाविष्णु यज्ञ में यज्ञशाला स्थल और पौनी बाजार सहित आस-पास के इलाके को लाइटों से सजाया गया है। बाजार में झिलमिलाती लाइटों की फुलझड़ियों से पूरा कस्बा सुंदरता की छटा बिखेर रहा है। मंदिरों, मस्जिद और गुरु द्वारे को भी लाइटों से सजाया गया है। स्थानीय लोगों का कहना है कि सातवीं बार पौनी में यज्ञ हो रहा है। योगेश्वर दास महाराज जी द्वारा प्रत्येक वर्ष यज्ञ में बाजार के अलावा कस्बे के अन्य धाíमक स्थलों को लाइटों से सजाया जाता है।

---

आज के कार्यक्रम

:- सुबह आठ बजे गुरु दीक्षा

:- नौ बजे यज्ञशाला की परिक्रमा

:- दस बजे मंडप व प्रदान पूजा

:- 11 बजे हवन

:- तीन बजे आरती

:- शाम सात बजे से रासलीला

:- रात नौ बजे से जगराता

chat bot
आपका साथी