धार्मिक स्थल देवी पिंडी में पिकनिक मनाने पर प्रशासन ने लगाई रोक

राकेश शर्मा कटड़ा मा वैष्णो देवी के त्रिकुटा पर्वत की गोद में कटड़ा के साथ लगते पैंथल ब्ला

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 06:11 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 06:11 AM (IST)
धार्मिक स्थल देवी पिंडी में पिकनिक मनाने पर प्रशासन ने लगाई रोक
धार्मिक स्थल देवी पिंडी में पिकनिक मनाने पर प्रशासन ने लगाई रोक

राकेश शर्मा, कटड़ा :

मा वैष्णो देवी के त्रिकुटा पर्वत की गोद में कटड़ा के साथ लगते पैंथल ब्लाक में पवित्र धार्मिक स्थल देवी पिंडी के साथ ही मार्ग पर पुलिस व प्रशासन ने पिकनिक मनाने पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। देवी पिंडी स्थान पर जाने से रोकने के लिए पुलिस व सीआरपीएफ जवानों की तैनाती कर दी गई है। इसके साथ ही ड्रोन कैमरे से भी निगरानी की जाएगी।

गौरतलब है कि बीते दिनों इंटरनेट मीडिया पर वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें कुछ युवा देवी पिंडी मार्ग पर पिकनिक के नाम पर शराब, बीयर आदि पी रहे थे। इससे लोगों की आस्था को गहरी ठेस पहुंची है। इस मामले का संज्ञान लेते हुए लोगों ने कड़ी नाराजगी जताई है, जिस पर पुलिस व प्रशासन ने बड़े पैमाने पर कार्रवाई शुरू कर दी है।

बुधवार को तहसीलदार कटड़ा अनिल चाढ़क, नायब तहसीलदार कमल किशोर वर्मा, एसडीपीओ कुलजीत सिंह, एसएचओ सुनील शर्मा, बीडीसी सदस्य पैंथल ब्लाक राजेंद्र मैंगी, सरपंच कुनिया राजेंद्र ठप्पा के साथ अन्य प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों ने देवी पिंडी मार्ग का दौरा किया। झज्जर नदी में पिकनिक मना रहे 200 लोगों को चेतावनी देकर वापस भेज दिया।

इंटरनेट मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद प्रशासन ने देवी पिंडी मार्ग पर बड़ी संख्या में शराब व बीयर आदि की बोतलें बरामद की। गौरतलब है कि धार्मिक स्थल देवी पिंडी में प्राकृतिक रूप से मा वैष्णो देवी की भाति ही महालक्ष्मी, महाकाली, मा सरस्वती की तीन पिंडिया विराजमान हैं। इस स्थल पर पारंपरिक तौर पर संक्राति या फिर धार्मिक पर्व पर स्थानीय लोगों का पूजा-अर्चना के लिए आना-जाना लगा रहता है। परंतु बीते दो वर्षो से कोरोना महामारी के चलते एकाएक विभिन्न जिलों के लोगों के आने की बाढ़ सी लग गई है और रोजाना दो से तीन हजार लोग निरंतर इस मार्ग पर आ-जा रहे हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि वर्तमान में जो भी लोग आ रहे हैं, वे तीर्थ यात्रा नहीं बल्कि पिकनिक मनाने आ रहे हैं और लोगों की आस्था से खिलवाड़ कर रहे हैं।

तहसीलदार कटड़ा अनिल चाढ़क ने बताया कि धार्मिक स्थल देवी पिंडी व मार्ग पर पिकनिक मनाने पर प्रशासन ने पूरी तरह से रोक लगा दी है। पहले दिन काफी लोगों को चेतावनी देकर वापस भेजा गया। अगर भविष्य में कोई भी आदेश का उल्लंघन करता पाया गया तो उसके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी, ताकि इस धार्मिक स्थल की आस्था निरंतर बनी रहे। केवल तीर्थ यात्रियों को ही होगी जाने की इजाजत : एसडीपीओ

एसडीपीओ कटड़ा कुलजीत सिंह ने कहा कि धार्मिक स्थल देवी पिंडी केवल यात्रा के लिए ही लोगों को जाने की अनुमति होगी। इसके लिए देवी पिंडी मार्ग के सरपाटिया क्षेत्र के साथ ही कुनिया बागबीच, मंदिर परिसर व अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर पुलिस के साथ ही सीआरपीएफ की तैनाती कर दी गई है। पूछताछ के बाद ही लोगों को तीर्थ यात्रा की अनुमति होगी। वायरल हुए वीडियो के बारे में कुलजीत सिंह ने कहा कि आइटी के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है और निरंतर जाच की जा रही है। आस्था को ठेस पहुंचाने वालों के विरुद्ध जल्द ही कार्रवाई होगी। देवी पिंडी बोर्ड का किया जाए गठन : मैंगी

पैंथल ब्लाक के डीडीसी सदस्य राजेंद्र मैंगी ने प्रशासन से अपील की है कि वह जल्द से जल्द देवी पिंडी श्राइन बोर्ड का गठन करे। इस बोर्ड में स्थानीय सरपंच, पंच, बीडीसी, डीडीसी आदि सदस्यों के साथ बैठक की जाए, ताकि इस धाíमक स्थल की आस्था निरंतर बनी रहे और इसका विकास संभव हो सके। झज्जर नदी का पानी कई गावों को पीने के लिए होता है सप्लाई : सरपंच

कुनिया पंचायत के सरपंच राजेंद्र ठप्पा ने कहा कि पिकनिक के नाम पर लोगों ने पवित्र झज्जर नदी का पानी दूषित कर दिया है, जिससे लोगों की आस्था को ठेस पहुंची है। इस नदी का पानी पीने के लिए पैंथल के साथ ही सूल, सीड़ा, ककड़याल, देवा माई, फड़ेया, मथवार, काजली आदि ग्रामीण इलाकों में सप्लाई होता है, जिससे हजारों ग्रामीण लाभान्वित होते हैं। प्रशासन की ओर से पिकनिक पर रोक लगाने पर खुशी जाहिर करते हुए ठप्पा ने कहा कि यह कदम प्रशासन द्वारा पहले ही उठाया जाना चाहिए था।

chat bot
आपका साथी