14.07 लाख रुपये से सुभाष चौक का कायाकल्प करने का काम शुरू

जागरण संवाददाता ऊधमपुर शहर में स्थित दर्जनभर प्रमुख चौकों में से एक और चौक के कायाक

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 06:44 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 06:44 AM (IST)
14.07 लाख रुपये से सुभाष चौक का कायाकल्प करने का काम शुरू
14.07 लाख रुपये से सुभाष चौक का कायाकल्प करने का काम शुरू

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : शहर में स्थित दर्जनभर प्रमुख चौकों में से एक और चौक के कायाकल्प का काम शुरू हो गया है। सुभाष चौक में 14.07 लाख रुपये खर्च कर सुंदर वाटर बाडीयुक्त फव्वारा बनाया जाएगा। हालांकि इसका उद्घाटन पिछले वर्ष हो गया था, मगर किन्ही कारणों से काम शुरू नहीं हो पाया। बुधवार को इस चौक का काम शुरू हो गया है।

शहर में करीब एक दर्जन प्रमुख चौक-चौराहे हैं। इनमें से जखैनी चौक, सुभाष चौक, एमएच चौक, शहीद मेजर नारायण सिंह चौक, चबूतरा चौक, सैला तालाब चौक, वीनस चौक, रामनगर चौक, इंदिरा चौक, सलाथिया चौक, ओमाड़ा मोड़ चौक, सलाथिया चौक प्रमुख हैं। एक मात्र गोल मार्केट में बना फव्वारे वाला इंदिरा चौक, श्रद्धांजलि स्थल के सामने बना शहीद मेजर नारायण सिंह चौक और हाल ही बना ओमाड़ा मोड़ चौक के अलावा अन्य सभी चौकों की हालत दयनीय है। आम तौर पर प्रमुख और विशेष होने के कारण चौकों को खूबसूरत बनाया जाता है, मगर ऊधमपुर में अधिकांश चौक शहर की सुंदरता बढ़ाने की बजाए उसे ग्रहण ही लगा रहे हैं। एमएच चौक को सुंदर बनाने के लिए निजी दूरसंचार कंपनी के सहयोग से सौंदर्यीकरण का काम तो शुरू हुआ। इसके एवज में कंपनी ने पोल टावर लगाया। तिकोने चौक को गोल बनाया गया। इसके बावजूद आज तक इस चौक के सौंदर्यीकरण का काम पूरा नहीं हो पाया। इसी तरह ज्यादातर चौक-चौराहे बदहाल हैं।

मगर प्रशासन और नगर परिषद ने धीरे-धीरे चौक चौराहों की सुध लेनी शुरू कर दी है। धार रोड और पुराने जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग के मिलने वाली जगह पर बने सुभाष चौक के कायाकल्प की योजना तैयार की गई। मेरा शहर मेरी शान कार्यक्रम के दौरान ऊधमपुर दौरे पर आए वित्तीय विभाग के प्रमुख सचिव डा. पवन कोतवाल ने अक्टूबर 2020 में इस चौक के कायाकल्प के काम का शिलान्यास किया। कायाकल्प 14.07 लाख रुपये की लागत से किया जाएगा।

14.07 लाख रुपये की लागत से बनने वाले चौक के बीच में सुंदर वाटर बाडी बनाई जाएगी, जो इस चौक की सुंदरता को बढ़ाकर लोगों का ध्यान आकर्षित करेगी। बनने के बाद चौक बदहाल न हो, इसके लिए चौक के रखरखाव की जिम्मेदारी किसी को सौंपे जाने की योजना है। भविष्य में इसी तरह से और चौकों का भी कायाकल्प किया जाने की योजना है।

इस बारे में नगर परिषद के उपाध्यक्ष सुरिद्र सिंह खालसा ने कहा कि चौक को बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। इस चौक पर सुंदर वाटर बाडी बनेगी, जो इस चौक को खूबसूरत बनाएगी। इस चौक की तरह भविष्य में अन्य चौकों का भी सौंदर्यीकरण किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी