डीडीसी चेयरमैन ने सभी परियोजनाएं समय से पूरा करने के दिए निर्देश

संवाद सहयोगी किश्तवाड़ जिला विकास परिषद (डीडीसी) किश्तवाड़ द्वारा सोमवार को डीडीसी सदस्यों और स

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 06:18 AM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 06:18 AM (IST)
डीडीसी चेयरमैन ने सभी परियोजनाएं समय से पूरा करने के दिए निर्देश
डीडीसी चेयरमैन ने सभी परियोजनाएं समय से पूरा करने के दिए निर्देश

संवाद सहयोगी, किश्तवाड़ : जिला विकास परिषद (डीडीसी) किश्तवाड़ द्वारा सोमवार को डीडीसी सदस्यों और संबंधित जिला अधिकारियों की बैठक में सभी क्षेत्रों/विभागों में परियोजनाओं और योजनाओं की स्थिति की समीक्षा की गई। बैठक की अध्यक्षता डीडीसी चेयरमैन किश्तवाड़ श्रीमती पूजा ठाकुर ने की।

बैठक के दौरान एडीडीसी/सीईओ जिला विकास परिषद किश्तवाड़ शाम लाल ने डीसीसी चेयरमैन को क्षेत्रीय विकास योजना, जिला कैपेक्स, नाबार्ड और अन्य सीएसएस में आरएंडबी, पीएमजीएसवाई, पीएचई, पीडीडी और अन्य विभागों की चल रही और आगामी परियोजनाओं की स्थिति से अवगत कराया। जिला विकास परिषद किश्तवाड़ के सीईओ ने भी परिषद सदस्यों को पंचायती राज अधिनियम के 73वें संशोधन अधिनियम के बारे में जानकारी दी। डीडीसी चेयरमैन ने सभी परियोजनाओं को समय पर पूरा करने और बाधाओं के शीघ्र समाधान पर जोर दिया, ताकि जनता को विकासात्मक परियोजनाओं का लाभ मिले।

बैठक के दौरान डीसी किश्तवाड़ अशोक शर्मा ने सभी जिला और क्षेत्रीय अधिकारियों को जन शिकायतों के निवारण में पीआरआई सदस्यों के साथ मिलकर काम करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि विकास के नए युग में प्रवेश करने के लिए प्रशासन और पंचायती राज संस्थाओं का सामूहिक और जिम्मेदार व्यवहार अनिवार्य है।

डीसी ने सभी विभागों को वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान शुरू की जाने वाली चालू एवं आगामी परियोजनाओं की सूची और महीनेवार प्रगति रिपोर्ट डीडीसी चेयरमैन के साथ एक सप्ताह के भीतर साझा करने का निर्देश दिया।

बैठक में यह भी दोहराया गया कि बेहतर परिणामों के लिए परियोजनाओं के नियोजन और कार्यान्वयन चरण दोनों के दौरान डीडीसी सदस्यों और अन्य जनप्रतिनिधियों को बोर्ड में शामिल किया जाए। डीडीसी सदस्यों के साथ बातचीत के दौरान उनके संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों से संबंधित कई मुद्दों को भी डीडीसी चेयरमैन के समक्ष पेश किया गया। इनमें भूमि अतिक्रमण हटाना, बर्फीले क्षेत्रों में विद्युत नेटवर्क की मरम्मत और रखरखाव, सड़कों का रखरखाव और उन्नयन, ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य के बुनियादी ढाचे को बढ़ाना, आवास-प्लस के तहत पात्र लाभार्थियों को शामिल करना आदि प्रमुख हैं।

बैठक में एडीडीसी/सीईओ जिला विकास परिषद किश्तवाड़ शाम लाल, डीडीसी सदस्यों में संयुक्त निदेशक योजना मोहम्मद इकबाल, सहायक आयुक्त विकास किशोर सिंह कटोच, सहायक आयुक्त पंचायत जाकिर हुसैन, किश्तवाड़ के सीएमओ डा. आरएस मन्हास, सीईओ किश्तवाड़ रशपाल सिंह चौहान, मुख्य पशुपालन अधिकारी किश्तवाड़ डा. मयुद्दीन, बीडीओ, एक्सईएन पीडब्ल्यूडी, पीएमजीएसवाई सहित पीडीडी, पीएचई विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी