हाई रिस्क श्रेणी के लोगों कोविड हेल्थ कार्ड के लिए जांच शुरू

जागरण संवाददाता ऊधमपुर अगस्त के अंत में कोरोना की तीसरी लहर के आने की आशंकाओं क

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 01:36 AM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 01:36 AM (IST)
हाई रिस्क श्रेणी के लोगों कोविड हेल्थ कार्ड के लिए जांच शुरू
हाई रिस्क श्रेणी के लोगों कोविड हेल्थ कार्ड के लिए जांच शुरू

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर :

अगस्त के अंत में कोरोना की तीसरी लहर के आने की आशंकाओं के बीच इससे निपटने के लिए हाई रिस्क श्रेणी में आने वालों की टेस्टिग की प्रक्रिया ऊधमपुर में शुरू हो गई है। इस श्रेणी के लोगों के आरटीपीसीआर टेस्ट शुरू कर दिए गए हैं। अब तक जिले में एक हजार के करीब हाई रिस्क वर्ग के लोग टेस्ट करा चुके हैं। इनकी रिपोर्ट आने के बाद कोविड हेल्थ कार्ड जारी किए जाएंगे। इसके बाद हाई रिस्क वर्ग के लोगों को हर माह टेस्ट करवा कर रिपोर्ट कार्ड पर दर्ज करवानी होगी और कार्ड अपने पास रखना होगा। जांच के दौरान मांगे जाने पर दिखाना अनिवार्य होगा। कार्ड न होने या हर महीने टेस्ट न करवाने पर प्रशासन की ओर से जुर्माने से लेकर दुकान को सीज तक किया जा सकता है।

जिला प्रशासन ने जिला स्वास्थ्य विभाग को ऊधमपुर जिला में हाई रिस्क श्रेणी में आने वाले दुकानदारों, वाहन चालकों, रेहड़ी-फड़ी वालों, ढ़ाबा, होटल, टी स्टाल, रेस्टोरेंट व ऐसे अन्य सभी लोगों के हर माह आरटीपीसीआर टेस्ट करवा कर उनको कोविड हेल्थ कार्ड जारी करने के निर्देश दिए थे। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए तैयारी कर ली साथ ही जिला में सभी मेडिकल ब्लॉकों केबीएमओ और जिला अस्पताल ऊधमपुर के मेडिकल सुपरिटेंडेंट को आरटीपीसीआर टेस्ट कर हाई रिस्क वर्ग वालों को हेल्थ कार्ड जारी करना सुनिश्चित करने के निर्देश दे दिए।

सारी तैयारी के बावजूद दुकानदारों के टेस्ट के लिए महिला कॉलेज में जाकर टेस्ट के लिए घंटों इंतजार करना मुमकिन नहीं था। जिसके चलते हाई रिस्क वर्ग के लोगों के अधिक टेस्ट नहीं हो पाए। जिसके चलते व्यापार मंडल ने प्रशासन से बाजार स्तर पर शिविर आयोजित कर टेस्ट करवाने की मांग की। जिसके बाद दो दिन पहले सलाथिया चौक में विशेष शिविर लगा कर दुकानदार व हाई रिस्क श्रेणी में आने वाले लोगों के टेस्ट किए गए। सलाथिया चौक में तकरीबन 250 टेस्ट हुए। शुक्रवार को सरकारी ब्वॉयज हायर सेकेंडरी स्कूल में आरटीपीआर टेस्ट करवाए गए। जहां पर आज ऊधमपुर शहर के विभिन्न बाजारों से आए दुकानदारों ने आरटीपीसीआर टेस्ट करवाए।

स्वास्थ्य विभाग के अनुमान के मुताबिक जिला में हाई रिस्क श्रेणी में आने वाले लोगों की संख्या 20 हजार के करीब है। जिसमें से 5 हजार के करीब दुकानदार हैं। ऊधमपुर के साथ चिनैनी और रामनगर में भी हाई रिस्क ग्रुप की टेस्टिग शुरू कर दी गई है। शुरू में स्थायी तौर पर पर स्थापित टेस्टिग सेंटरों के अलावा बाजार स्तर पर विशेष शिविर लगा कर टेस्ट किए जाएंगे। इसके बाद इस वर्ग के लोगों को नियमित रूप से हर महीने हाई रिस्क श्रेणी के लोगों को टेस्ट करवाने होंगे। पहली बार टेस्ट के बाद टेस्ट करवाने वाले को टेस्ट रिपोर्ट दर्ज कर कोविड हेल्थ कार्ड जारी किया जाएगा। जिसके बाद हर माह टेस्ट के बाद रिपोर्ट तारीख के साथ दर्ज की जाएगी। अगर इस दौरान कोई पॉजिटिव आता है तो उसे आइसोलेट कर उपचार किया जाएगा, जिससे की कोरोना संक्रमण का प्रसार रोका जा सकेगा।

--------------

जिले में स्वास्थ्य विभाग की ओर से हाई रिस्क श्रेणी में आने वाले लोगों के आरटीपीसीआर टेस्ट हेल्थ कार्ड जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके तहत जिला में टेस्टिग शुरू कर दी गई है। अब तक हाई रिस्क वर्ग के एक हजार के करीब लोगों के टेस्ट हो चुके हैं। रिपोर्ट आने के साथ ही टेस्ट करवाने वालों को कोविड हेल्थ कार्ड जारी करने शुरु कर दिए जाएंगे। प्रारंभिक चरण में बाजार स्तर पर विशेष शिविर लगा कर टेस्टिग की जा रही है। इसके बाद हर महीने हाई रिस्क वर्ग के लोगों को विभाग द्वारा निर्धारित टेस्टिग सेंटरों पर जाकर टेस्ट करवाने होंगे। कहीं अलग जरूरत होगी तो विशेष शिविर भी आयोजित किया जा सकता है। हाई रिस्क श्रेणी के लोग रोज सैकड़ों लोगों के संपर्क में आते है। इसलिए वह संक्रमित हुए तो संक्रमण फैलने का अधिक डर रहता है। हाई रिस्क श्रेणी वर्ग के लोगों के टेस्ट होने से कोरोना प्रसार रोकने में सहायता मिलेगी। शुरू में चार सौ से पांच सौ तक टेस्ट किए जाएंगे। जरूरत के मुताबिक इसकी संख्या में इजाफा किया जाएगा।

- डॉ. मोहम्मद यासीन, जिला कोरोना नोडल अधिकारी एवं जिला स्वास्थ्य अधिकारी

-------------------- कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों के तहत हाई रिस्क वर्ग में आने वाले दुकानदारों, रेहडी फड़ी वालों व अन्य ऐसे सभी लोगों के आरटीपीसीआर टेस्ट किए जाएंगे और कोविड हेल्थ कार्ड बनेंगे। पहले महिला कॉलेज में टेस्ट किए जा रहे थे, मगर व्यापार मंडल ने डीसी ऊधमपुर से इस श्रेणी के लोगों की सुविधा के लिए बाजार स्तर पर शिविर लगाने की अपील डीसी से की थी। जिसके बाद दो दिन पहले पहले सलाथिया चौक और शुक्रवार को सरकारी ब्वॉयज हायर सेकेंडरी स्कूल में टेस्ट के लिए शिविर लगाया गया। जिसमें बड़ी संख्या में दुकानदारों व हाई रिस्क वर्ग के लोगों ने टेस्ट करवाए हैं। बरमानी ने कहा कि टेस्ट सभी दुकानदारों के लिए अनिवार्य है। जो वैक्सीनेशन करवा चुके हैं वह भी अपना टेस्ट करवाएं और दुकान पर काम करने वाले सभी कर्मचारियों के भी टेस्ट करवाएं। आने वाले दिनों में प्रशासन दुकानदारों व उनके कर्मचारियों के हेल्थ कार्ड की जांच करेगा, हेल्थ कार्ड न बनवाने वाले या हर महीने टेस्ट न करवाने वालों के खिलाफ प्रशासन की ओर से कार्रवाई की जाती है। जिसमें जुर्माने से लेकर दुकान तक सीज हो सकती है। उन्होंने कहा यदि कोई दुकानदार या अन्य पॉजिटिव भी आता है तो उसकी दुकान बंद नहीं होगी। इसलिए बिना डरे टेस्ट करवाएं।

-जितेंद्र बरामानी, व्यापार मंडल ऊधमपुर अध्यक्ष

chat bot
आपका साथी