केंद्रीय राज्यमंत्री ने कई विकास परियोजनाओं का किया उद्घाटन

जागरण संवाददाता ऊधमपुर केंद्र सरकार के जनसंपर्क कार्यक्रम के तहत केंद्रीय साख्यिकी का

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 02:07 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 02:07 AM (IST)
केंद्रीय राज्यमंत्री ने कई विकास परियोजनाओं का किया उद्घाटन
केंद्रीय राज्यमंत्री ने कई विकास परियोजनाओं का किया उद्घाटन

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : केंद्र सरकार के जनसंपर्क कार्यक्रम के तहत केंद्रीय साख्यिकी, कार्यक्रम कार्यान्वयन और योजना राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राव इंद्रजीत सिंह ऊधमपुर जिले के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे। दौरे के पहले दिन सोमवार को उन्होंने केंद्रीय विद्यालय चिनैनी में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। खेलो इंडिया के तहत खेल किट वितरित किए। आयुष्मान भारत योजना के तहत सेहत कार्ड और लाभार्थियों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड प्रदान किए।

इस अवसर पर केंद्रीय राज्यमंत्री ने जिले में कई सरकारी योजनाओं के कार्यान्वयन पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने जिले में सरकारी योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए जिला प्रशासन के साथ-साथ विभिन्न विभागों के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने दोहराया कि जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद जमीनी स्तर पर कई बदलाव दिखाई दे रहे हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार जम्मू कश्मीर को विकास के पथ पर लाने के लिए उत्सुकता से काम कर रही है और इस संबंध में कई अभिनव कदम उठाए गए हैं, जिनके सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं। उन्होंने अधिकारियों से सभी सरकारी योजनाओं का लाभ समाज के लक्षित वर्गो तक पहुंचाने के लिए समर्पित प्रयास करने का आह्वान किया। उन्होंने जनता से आगे आने और विभिन्न योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाने का आग्रह किया।

पंचायती राज संस्थाओं के साथ बातचीत करते हुए उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सरकार ने सभी क्षेत्रों में विकास की गति बढ़ाने और आम लोगों की सामाजिक, आर्थिक स्थिति के उत्थान के लिए जनप्रतिनिधियों को सशक्त बनाया है। उन्होंने किसानों की बेहतरी और 2022 तक उनकी आय को दोगुना करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से की जा रही पहलों की भी जानकारी दी।

कृषि, बागवानी, खेल, स्वास्थ्य, पशुपालन, भेड़ पालन, समाज कल्याण, हस्तशिल्प और हथकरघा जैसे विभिन्न सरकारी विभागों ने अपने विभागीय जागरूकता स्टाल लगाए थे। मंत्री ने डीसी के साथ केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी के प्रसार के लिए विभिन्न विभागों की ओर से लगाए गए स्टालों का निरीक्षण किया।

कार्यक्रम के समापन के बाद उन्होंने जिला उद्योग केंद्र ऊधमपुर का भी दौरा किया, जहा उन्होंने चैंबर आफ कामर्स, उद्योगपतियों के प्रतिनिधियों से बातचीत की और उनकी समस्याओं और मागों को सुना।

कार्यक्रम में जिला उपायुक्त इंदु कंवल चिब, अर्थशास्त्र और साख्यिकी महानिदेशक सतवीर कौर, बीडीसी चेयरमैन चिनैनी प्रकाश चंद, जिला विकास परिषद (डीडीसी) सदस्य उषा देवी, म्यूनिसिपल कमेटी चिनैनी के अध्यक्ष माणिक गुप्ता व अन्य जिला अधिकारियों के अलावा सरपंच-पंच मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी