Udhampur News : कार्बन उत्सर्जन कम कर पर्यावरण संतुलन बनाने में साईकिल की भूमिका अहम : मेघवाल

यूबी साईक्लिस्ट ग्रुप को प्रधान मंत्री के कार्बन उत्सर्जन कम करने के मिशन में योगदान देने के लिए बधाई दी। उन्होने कहा कि सीखने की कोई उम्र नहीं होती। साईक्लिंग से फिटनेस और जागरूकता तो होती है साथ ही यह कार्बन उत्सर्जन को कम करने में अहम योगदान देा है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 11:51 AM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 11:52 AM (IST)
Udhampur News : कार्बन उत्सर्जन कम कर पर्यावरण  संतुलन बनाने में साईकिल की भूमिका अहम : मेघवाल
कार्बन उत्सर्जन कम करने की दिशा मनें साईक्लिंग सो मोटो एक्शन है।

ऊधमपुर, जागरण संवाददाता : शारीरिक फिटनेस के अलावा कार्बन उत्सर्जन कम कर पर्यावरण संतुलन बनाने में साईकिल की अहम भूमिका है। यह बात संसदीय मामले व संस्कृतिक राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने ऊधमपुर में साईकिल रैली को रवाना करते समय कही। उन्होंने खुद भी साईकिल चला कर रैली में हिस्सा लिया और लोगों को साईक्लिंग के प्रति जागरूक किया।

केंद्रीय राज्य मंत्री मेघवाल केंद्र सरकार के आउटरीच कार्यक्रम के तहत ऊधमपुर जिला के दो दिवसीय दोरे पर हैं। दूसरे दिन ऊधमपुर में उन्होंने जिला प्रशासन की ओर से आजादी का अमृत महोत्सव के तहत यूबी साईक्लिस्ट साईक्लिंग ग्रुप के सहयोग से आयोजित साईकिल रैली को डाक बंगला ऊधमपुर से हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।

इसके पहले उन्होंने में यूबी साईकलिस्टों के सदस्यों व पदाधिकारियों के साथ बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि संसद में साईकिल पर जाने वह पहले व्यक्ति थे। जिसके चलते उनको साईकिल मैन के नाम से भी जाना जाता है। मंत्री ने कहा कि पेरिस एग्रीमेंट में भारत सो मोटो कार्बन उत्सर्जन कम करने पर राजी हुआ। कार्बन उत्सर्जन कम करने की दिशा मनें साईक्लिंग सो मोटो एक्शन है।

उन्होंने कहा कि बडे और वरिष्ठ लोगों के साईकिल चलाने का उद्देशय अन्य लोगों को प्रेरित और जागरूक करना है। इसी लिए देश के प्रधानमंत्री ने सभी को एक दिन अपने दफ्तर साईलिक से जाने की अपील की है। सरकार कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए प्रयास कर रही है। थर्मल पावर प्लांट से काफी कार्बन उत्सर्जन होता है। जिसके चलते अब सोलर पावर प्लांट लगा कर कार्बन उत्सर्जन को कम किया जा रहा है।

उन्होंने यूबी साईक्लिस्ट ग्रुप को प्रधान मंत्री के कार्बन उत्सर्जन कम करने के मिशन में योगदान देने के लिए बधाई दी। उन्होने कहा कि सीखने की कोई उम्र नहीं होती। साईक्लिंग से फिटनेस और जागरूकता तो होती है साथ ही यह कार्बन उत्सर्जन को कम करने में अहम योगदान देा है। वरिष्ठ और जागरूक और जिम्मेदार नागरिक जब जागरूकता फैलाएं तो लोग साईक्लिंग के लिए प्रेरित होकर साईकिल अपनाएंगे। जो कार्बन उत्सर्जन को कम करेगा।

इसके बाद खुद भी रैली में हिस्सा लेकर साईकिल चला कर सबको सेहत और पर्यावरण के लिए साइकिल चलाने का संदेश दिया। इस अवसर पर डीसी ऊधमपुर के अलावा यूबी साईक्लिस्ट के अध्यक्ष राजन मल्होत्रा, सदस्य अनिल शर्मा, विशाल थापा, डॉ. विक्रम गुलाटी, मिनीष गुलाटी, राहिल गुप्ता, प्रदीप शर्मा, टोनी, सहित अन्य मौजूद थे। 

chat bot
आपका साथी